‘फर्जी अधिकारियों का बढ़ता जाल’‘अब पकड़े गए नकली कस्टम अधिकारी’

Wednesday, Apr 10, 2024 - 04:39 AM (IST)

अब तक तो देश में नकली खाद्य पदार्थों आदि की बात ही सुनी जाती थी, परंतु अब नकली की यह बीमारी उच्च सरकारी पदों तक पहुंचती जा रही है। पिछले कुछ समय के दौरान नकली आई.ए.एस. अधिकारियों, नकली पी.एम.ओ. के अधिकारियो और पुलिस अधिकारियों आदि के मामले सामने आए और अब नकली कस्टम अधिकारी बन कर दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विदेश से आने वाले पर्यटकों को शातिरों द्वारा ठगने का मामला सामने आया है। 

इसी सिलसिले में स्वयं को कस्टम अधिकारी बता कर पर्यटकों को ठगने वाले 4 लोगों को दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर छापे मार कर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस (आई.जी.आई. एयरपोर्ट) ऊषा रंगनानी के अनुसार चारों आरोपी यात्रियों को पार्किंग क्षेत्र या अराइवल गेटों के निकट रोक कर उन्हें अपना शिकार बनाते थे। सऊदी अरब से आए एक 50 वर्षीय पर्यटक द्वारा शिकायत करने पर यह मामला गत बुधवार को प्रकाश में आया। उसके टर्मिनल 3 की बिल्डिंग से बाहर निकलते ही चारों उसे घेर कर पार्किंग क्षेत्र में ले गए और तलाशी लेने के बहाने उसके सामान से सोना निकाल कर उस पर तस्करी का आरोप लगा दिया। 

इसके बाद उक्त पर्यटक को द्वारका सैक्टर-21 के मैट्रो स्टेशन पर ले जाकर शातिरों ने उसकी नकद राशि (रियाल), 2 मोबाइल फोन, पासपोर्ट तथा अन्य कीमती वस्तुएं ले लीं। पीड़ित की शिकायत पर जांच करने के बाद पुलिस ने जयपुर से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जिसके बाद विभिन्न स्थानों से 3 अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया। उपरोक्त उदाहरण से स्पष्टï है कि देश में जालसाजी की बुराई किस कदर बढ़ रही है। अत: ऐसे देश विरोधी तत्वों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने की आवश्यकता है ताकि इनके द्वारा झूठ और जालसाजी का सहारा लेकर विदेशों से आने वाले पर्यटकों को धोखे से लूटने पर रोक लगे और देश की बदनामी रुके।—विजय कुमार 

Advertising