केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा हिंदुओं को केवल ‘झटका’ मांस खाने की सलाह

Friday, Dec 22, 2023 - 05:14 AM (IST)

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने 17 दिसम्बर को बेगूसराय में कहा कि हिंदुओं को ‘हलाल’ मांस खाना छोड़ देना चाहिए और सिर्फ ‘झटका’ मांस खाना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने अपने समर्थकों को यह शपथ भी दिलाई कि वे अब से ‘हलाल’ मांस खाकर अपना धर्म भ्रष्ट नहीं करेंगे। गिरिराज सिंह ने देश में ऐसे बूचडख़ाने स्थापित करने की आवश्यकता भी व्यक्त की जहां पशुओं का वध ‘झटके’ से किया जाए और (देश में) केवल ‘झटका’ मांस बेचने वाली दुकानें हों।

हमारे धर्मग्रंथों में भी मांसाहार का निषेध किया गया है और वेदों में मांस खाने के संबंध में स्पष्टï मना किया गया है। वेदों में पशु हत्या पाप मानी गई है। वेदों में कुछ पशुओं के संबंध में तो सख्त अनुदेश (हिदायत) दिए गए हैं। सद्गुरु कबीर ने तो यहां तक कहा है कि :

मांस-मांस सब एक है, मुर्गी, हिरणी, गाय,
जो कोई यह खात है, ते नर नरकहीं जाए।


अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों की राय में मानव भक्षण के लिए किसी भी प्रकार के मांस व शराब का सेवन अनुचित है। मांसाहार का अधिक मात्रा में सेवन करने से आयु घटती है। मांसाहार मोटापा, मधुमेह और कैंसर का करण बनता है। यही नहीं, मांसाहार से हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। बहुत अधिक मात्रा में मांसाहारी भोजन करने से नसों में कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि हो जाती है और इससे चर्म रोग, उच्च रक्तचाप आदि रोगों का खतरा बढ़ जाता है। अत: श्री गिरिराज सिंह को हिन्दुओं को ‘झटका’ मांस खाने की सलाह न देकर सबको शाकाहार अपनाने की ही सलाह देनी और शपथ उठवानी चाहिए थी। -विजय कुमार

Advertising