देश के अनेक भागों में सक्रिय हैं ‘लुटेरी दुल्हनों’ के गिरोह

Thursday, Sep 16, 2021 - 06:10 AM (IST)

देश के अनेक राज्यों में जरूरतमंद लोगों की नकली बिचौलियोंं के माध्यम से अपने गिरोह की महिलाओं से नकली शादी करवाने वाले ठगों के गिरोह सक्रिय हैं और ये ‘लुटेरी दुल्हनें’  ‘शादी’ के चंद ही दिनों के भीतर अपने ‘ससुरालियों’ की जमापूंजी पर हाथ साफ करके फरार हो जाती हैं : 

* 17 अगस्त को राजस्थान के संगरिया में शादी के लगभग 15 दिन बाद ही ‘लुटेरी दुल्हन’ के लाखों रुपए के गहने और नकदी लेकर फरार होने का एक मामला सामने आया। पीड़ित व्यक्ति का आरोप है कि यह ‘लुटेरी दुल्हन’ स्वयं को कभी पंजाब तो कभी राजस्थान की रहने वाली बताती थी। उसने उससे ‘शादी’ करने के बाद दो और शादियां की हैं तथा चौथी शादी की तैयारी कर रही है।
* 18 अगस्त को उत्तर प्रदेश के सीतापुर के करसा गांव में एक ‘लुटेरी दुल्हन’ शादी के तीसरे दिन ही रात के समय सभी जेवर और नकदी लेकर अपने भाई के साथ फरार हो गई, जब उसका ‘दूल्हा’ सोया हुआ था। 

* 29 अगस्त को राजस्थान के चित्तौडग़ढ़ में 2 लाख रुपए लेकर किसी भी जरूरतमंद से शादी करने के बाद फरार हो जाने वाली लुटेरी दुल्हन पकड़ी गई ।
* 2 सित बर को मेरठ में परतापुर पुलिस ने एक ‘लुटेरी दुल्हन’ तथा 3 लड़कियों सहित उसके ‘फर्जी परिवार’ के पांच सदस्यों को गिर तार किया। हाल ही में इस गिरोह ने रोहतक के एक युवक की लुटेरी दुल्हन के साथ शादी करवा कर उससे 2 लाख रुपए ठग लिए थे। 

* 4 सित बर को झज्जर के एक युवक की शिकायत पर पंजाब व हरियाणा के कई युवकों से शादियां करके उन्हें लूट कर फरार होने वाली ‘लुटेरी दुल्हन’, बिचौलन, गिरोह के सरगना व अन्य कई लोगों के विरुद्ध पटियाला के थाना ‘जुल्कां’ की पुलिस ने केस दर्ज किया। इस ‘लुटेरी दुल्हन’ ने कई राज्यों में अपना नैटवर्क फैला रखा था तथा 2 फर्जी आधारकार्ड, वोटर कार्ड व पहचानपत्र भी बना रखे थे।

* 13 सितंबर को उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में एक लुटेरी दुल्हन जैसे ही शादी के बाद पति के साथ ससुराल जाने को निकली तो उसी दौरान मौका पाकर वह जेवर, पैसे और कपड़े आदि लेकर फरार हो गई।
* 14 सितंबर को पटियाला पुलिस ने शादी के 15 दिन बाद ही ससुराल वालों से लड़ाई-झगड़ा करके घर से 15,000 रुपए और सोने के गहने लेकर फरार हो जाने वाली एक और लुटेरी दुल्हन और उसके गिरोह का पर्दाफाश करके एक महिला को गिरफ्तार किया। 

उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि आज जरूरतमंद लोगों को शादी करवाने का प्रलोभन देकर उन्हें लूटने वाली ‘लुटेरी दुल्हनों’ के गिरोह सक्रिय हैं। लिहाजा शादी कराने के फेर में इस तरह के गिरोहों से बच कर रहने और अच्छी तरह जांच-पड़ताल करने के बाद ही रिश्ता करना चाहिए।—विजय कुमार

Advertising