पान मसाला खा कर थूकने वाले का हुआ ‘चालान’

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 12:42 AM (IST)

2 अक्तूबर, 2014 से देश में चलाए जा रहे ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के अंतर्गत देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं परंतु अभी तक यह अभियान लक्ष्य प्राप्ति से कहीं दूर है। स्वच्छता को महत्व न देने वाले लोग सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू-गुटखा आदि खा कर कहीं भी थूक कर गंदगी फैलाते हैं। इसी कारण कुछ राज्यों में स्थानीय प्रशासन ने सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों को तमीज सिखाने और सड़कों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों को साफ रखने के लिए दोषियों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है।

उत्तर प्रदेश के औरैया, मध्य प्रदेश के मुंगावली और राजस्थान के जयपुर आदि में विभिन्न स्थान तम्बाकू मुक्त क्षेत्र घोषित करके वहां थूकने वालों को दोषी ठहराते हुए नकद जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसी शृंखला में हाल ही में राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में साफ-सफाई के मामले में शीर्ष शहर के रूप में चुने गए अहमदाबाद शहर के अधिकारियों ने 28 अप्रैल को सी.सी.टी.वी. कैमरे में कैद एक बाइक सवार को सड़क पर पान मसाला थूकते हुए पकड़े जाने पर उसका ई-चालान करके 100 रुपए जुर्माना वसूल किया।

यही नहीं, इस अभियान को जारी रखते हुए अहमदाबाद महानगर पालिका ने मई के पहले सप्ताह में सार्वजनिक रूप से खुले में पेशाब करने, थूकने और प्लास्टिक के प्रतिबंधित बैग रखने वालों के विरुद्ध अभियान चला कर कुल 435 लोगों को पकड़कर उनसे 43,500 रुपए जुर्माना वसूल किया।

इधर-उधर पेशाब करके या थूक कर रोग फैलाने वालों पर रोक लगाना आज की बड़ी जरूरत है। इसके लिए समूचे देश में उचित शिक्षाप्रद दंड का प्रावधान होना चाहिए ताकि स्वच्छता को बढ़ावा मिल सके ।     —विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News