महिला सरपंच ने बच्चियों की सुरक्षा के लिए स्कूल में लगवाए सी.सी.टी.वी. कैमरे

Thursday, Jan 30, 2020 - 01:26 AM (IST)

इस समय देश में नारी जाति पर अत्याचारों की बाढ़-सी आई हुई है तथा अपराधों पर अंकुश लगाने के सरकार के लाख दावों के बावजूद इनमें कमी नहीं आ रही। यहां तक कि स्कूलों में पढऩे वाली बच्चियां भी सुरक्षित नहीं हैं और अक्सर वहां बच्चियों के यौन शोषण के समाचार आते रहते हैं।

इसी को देखते हुए हरियाणा में जींद जिले के बुड्ढाखेड़ा लाठर गांव की सरपंच कविता लाठर गांव के सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल की छात्राओं की सुरक्षा के लिए आगे आई हैं। उन्होंने स्कूल में चल रही गतिविधियों पर नजर रखने के लिए 9वीं से 11वीं कक्षाओं के कमरों, स्टाफ रूम, खेल के मैदान और मुख्य गेट पर 28 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए हैं। 

कविता लाठर के अनुसार उन्हें इसके लिए शिक्षा विभाग से कोई विशेष फंड नहीं मिला है और ये कैमरे उन्होंने कुछ सामाजिक संस्थाओं द्वारा प्रदत्त आर्थिक सहायता से लगवाए हैं। उनके इस प्रयास का स्कूल की छात्राएं स्वागत कर रही हैं और स्वयं को पहले से अधिक सुरक्षित महसूस कर रही हैं। स्कूल के स्टाफ ने भी कहा है कि सी.सी.टी.वी. कैमरे लगने के बाद छात्रों में अनुशासन बढ़ा है। इतना ही नहीं कविता लाठर स्कूल की छात्राओं की सुरक्षा और समस्याओं आदि के बारे में जानने के लिए महीने में 2 बार स्कूल में जाकर उनसे मिलती हैं और उनसे उनकी समस्याओं के बारे में पूछती हैं।

बच्चियों की सुरक्षा की दिशा में कविता लाठर का यह प्रयास सराहनीय  है इससे जहां स्कूल में अनुशासन आने के साथ बच्चियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में कुछ सहायता मिलेगी वहीं स्कूल का स्टाफ भी सतर्क रहेगा। जींद जिले में सी.सी.टी.वी. कैमरों वाला यह पांचवां सरकारी स्कूल है अत: यदि अन्य गांवों-शहरों में भी जनसहयोग से ऐसा किया जा सके तो इससे स्कूलों में बच्चियों की सुरक्षा होगी।—विजय कुमार  

Advertising