‘नकली पी.एम.ओ. अधिकारी के बाद’ अब पकड़ा गया ‘वायु सेना का नकली विंग कमांडर’

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2024 - 05:22 AM (IST)

देश में नकली खाद्य पदार्थों, दवाइयों, खादों, कीटनाशकों, करंसी आदि की बातें तो सुनी जाती थीं, पर अब यह बीमारी नकली आई.ए.एस. तथा आई.पी.एस. अधिकारियों से भी आगे प्रधानमंत्री कार्यालय (पी.एम.ओ.) के नकली अधिकारी तथा नकली वायुसेना अधिकारी तक पहुंच गई है। 

16 मार्च, 2023 को एक हाई-प्रोफाइल मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर में स्वयं को प्रधानमंत्री कार्यालय का अतिरिक्त निदेशक (रणनीति और अभियान) बताने तथा जाली दस्तावेजों के आधार पर आधिकारिक प्रोटोकॉल प्राप्त करने वाले ‘किरण भाई पटेल’ नामक व्यक्ति को पकड़ा था। इस व्यक्ति ने मध्य कश्मीर में कई जगहों का दौरा किया और इस दौरान उसके साथ एस.डी.एम. रैंक का एक अधिकारी भी था। ‘किरण भाई पटेल’ पर आरोप है कि उसने पहले भी धोखाधड़ी का सहारा लेकर लोगों को ठगा था। कश्मीर पुलिस के प्रमुख विजय कुमार के अनुसार इसे ‘सिक्योरिटी कवर’ प्रदान करना फील्ड आफिसर स्तर पर हुई एक भयंकर भूल थी। 

और अब 21 फरवरी, 2024 को दिल्ली कैंट स्थित वायुसेना स्टेशन के गेट पर पहुंचे विनायक चड्ढा नामक व्यक्ति को पकड़ा गया है, जो स्वयं को विंग कमांडर बताकर जाली दस्तावेजों के सहारे अंदर घुसने की कोशिश कर रहा था। वह वायुसेना स्टेशन का पहला सुरक्षा गेट पार करने में तो सफल हो गया, पर दूसरे गेट पर पकड़ा गया। तलाशी के दौरान उसके पास से कई सुरक्षा कर्मियों के नाम पर जारी रियायती शराब के जाली कार्ड और एक जाली पहचान पत्र भी बरामद किया गया। आरोपी को जाली दस्तावेज कहां से मिले, इसकी जांच के दौरान पुलिस ने सुल्तानपुरी से एक व्यक्ति को पकड़ा है। 

उक्त उदाहरणों से स्पष्टï है कि देश में जालसाजी किस कदर बढ़ रही है। अत: ऐसे समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने की आवश्यकता है, ताकि वे देश और समाज से धोखा न कर सकें और दूसरों को सबक मिले। वैसे भी यह देश की सुरक्षा से जुड़ा मामला है क्योंकि आरोपी वायुसेना स्टेशन का पहला सुरक्षा गेट पार करने में कामयाब रहा।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News