लापरवाही की हद! ट्रेन छूटी, परिवार परेशान और भरा जुर्माना

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2023 - 03:46 AM (IST)

कभी-कभी व्यक्ति को अपनी छोटी सी लापरवाही की न सिर्फ बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है, बल्कि भारी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसा ही कुछ 15 जुलाई को सिंगरौली जाने के लिए भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 4 पर गाड़ी का इंतजार कर रहे अब्दुल कादिर, उसकी पत्नी और मासूम बेटे के साथ हुआ। अब्दुल कादिर को शौचालय जाने की जरूरत महसूस हुई तो वह स्टेशन पर बने शौचालय में जाने की बजाय उसी प्लेटफार्म पर उज्जैन जाने के लिए तैयार खड़ी ‘वंदे भारत ट्रेन’, जो शाम 7.25 बजे चलने वाली थी, के शौचालय में चला गया। 

वहां उसके बाहर निकलने से पहले ही ट्रेन चल पड़ी तो वह झटपट उतरने के लिए गेट की ओर लपका परंतु तब तक ट्रेन के सारे दरवाजे लॉक हो चुके थे। वह टी.टी. को ट्रेन रोकने का अनुरोध करता रहा लेकिन ट्रेन रोकी नहीं जा सकती थी तथा ट्रेन 2 घंटे और 5 मिनट के बाद रात 9.30 बजे उज्जैन जाकर रुकी। बिना टिकट ट्रेन में सवार होने पर टी.टी. ने उस पर 1020 रुपए जुर्माना लगा दिया। उसे वापस उज्जैन से भोपाल जाने के लिए टिकट खरीदने पर 700 रुपए खर्च करने पड़े और सिंगरौली जाने वाली ट्रेन के लिए बुक करवाई हुई टिकट के 4000 रुपए भी व्यर्थ चले गए। 

इस प्रकार कुल मिलाकर उसे न सिर्फ लगभग 6000 रुपए की चपत लगी बल्कि भोपाल रेलवे स्टेशन पर उसकी पत्नी और बेटे जिस परेशानी में से गुजरना पड़ा, सो अलग। यह घटना इस बात का मुंह बोलता प्रमाण है कि छोटी सी लापरवाही के कारण व्यक्ति को परेशानी तो होती ही है, इसके अलावा जो आर्थिक हानि होती है सो अलग। अत: व्यक्ति को हर काम सोच-समझ कर ही करना चाहिए।-विजय कुमार   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News