परीक्षा परिणामों में ‘लड़कियां आगे ही आगे’

punjabkesari.in Thursday, May 26, 2016 - 02:03 AM (IST)

हमारे देश में नारी जाति को देवी के समान दर्जा दिया गया है और उन्होंने भी घर और बाहर उत्पीडऩ का शिकार होने के बावजूद लगन एवं  मेहनत से विश्व भर में अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है। 

 
इसीलिए आज शिक्षा, संस्कृति, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, राजनीति, मीडिया अर्थात जीवन का कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं जहां महिलाएं पुरुषों के बराबर खड़ी नजर न आती हों। जहां तक शिक्षा का संबंध है, लड़कियां लड़कों से आगे निकल चुकी हैं जिसका प्रमाण है हाल ही में घोषित कुछ परीक्षा परिणाम : 
 
18 अप्रैल को आंध्र प्रदेश में घोषित इंटरमीडिएट के प्रथम वर्ष के  परीक्षा परिणामों में 71.12 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले में 76.43 प्रतिशत लड़कियों ने सफलता प्राप्त की जबकि द्वितीय वर्ष की परीक्षा में भी मात्र 64.2 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले में 72.9 प्रतिशत लड़कियां सफल रहीं। 
 
3 मई को जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के घोषित परिणामों में साइंस में सेंट जेवियर कान्वैंट स्कूल बरनाई की मुस्कान भान व ब्रह्मï ऋषि बावरा विद्या पीठ, ऊधमपुर की विजय लक्ष्मी प्रथम रहीं। आर्ट्स वर्ग में शिक्षा निकेतन हा. सै. स्कूल जम्मू की चेतना, कामर्स मेें  इसी स्कूल की पलक गुप्ता व होम साइंस में सरकारी हा. सै. स्कूल मुबारक मंडी की इकरा बानो प्र्रथम रहीं।  
 
10 मई को तेलंगाना की सैकेंडरी स्कूल परीक्षा के घोषित परिणामों में 84.70 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले में  86.57 लड़कियां सफल रहीं।
 
10 मई को घोषित संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में दिल्ली की 22 वर्षीय टीना डाबी ने पहले ही प्रयास में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 
 
11 मई को जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड के जम्मू संभाग के समर जोन की 10वीं की परीक्षा में कार्मेल कान्वैंट स्कूल जम्मू की श्वेता राणा प्रथम रही।
 
12 मई को घोषित हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में टॉप-10 में आए 40 छात्रों में से 30 पर लड़कियों ने बाजी मारी। इसी परीक्षा में विद्या मंदिर सी. सै. स्कूल, घुमारवीं की अक्षिमा ठाकुर प्रथम, आराधना पब्लिक स्कूल, रोहड़ू की लकिता खिट्टा व होली हिमालयन सी. सै.  स्कूल, चम्बा की इरा शर्मा संयुक्त रूप से द्वितीय तथा लिटिल फ्लॉवर स्कूल, दुराना की वैशाली एवं त्रिसंगम पब्लिक सी. सै. स्कूल, रिवाल्सर की रक्षिता तृतीय रहीं।
 
13 मई को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणामों में कामर्स में तेजा सिंह स्वतंत्र मैमोरियल सी. सै. स्कूल, शिमलापुरी, लुधियाना की नीरज ठाकुर, ह्यूमैनिटीज में जी.टी.बी. स्कूल, मलोट की गगनप्रीत और आर.एस. माडल स्कूल, लुधियाना की मोनिका, साइंस ग्रुप में आर.एस. माडल स्कूल लुधियाना की महिमा नागपाल, वोकेशनल में सरकारी सी. सै. स्कूल, कमाही देवी  की सुहानी और सरकारी कन्या एम.पी. सी. सै. स्कूल की पूजा टॉपर रहीं। 
 
15 मई को घोषित उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाई स्कूल परीक्षा परिणाम में रायबरेली के विबग्योर पब्लिक स्टडी इंटर कालेज की सौम्या पटेल और इंटर मीडिएट परीक्षा में बाराबंकी के महारानी लक्ष्मीबाई मैमोरियल इंटर मीडिएट कालेज की साक्षी वर्मा ने टॉप किया।
 
17 मई को घोषित हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की बारहवीं के परीक्षा परिणाम में 55.7 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले 70.77 प्रतिशत लड़कियां सफल रहीं।
 
21 मई को घोषित सी.बी.एस.ई. की 12वीं परीक्षा में दिल्ली की सुकृति गुप्ता प्रथम, कुरुक्षेत्र की पलक गोयल द्वितीय और करनाल की सौम्या उप्पल तृतीय रहीं। इसी परीक्षा के दिव्यांग छात्र वर्ग में फरीदाबाद की मुदिता जगोता प्रथम रही।
 
22 मई को घोषित हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा में 45.71 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले 52.62 प्रतिशत लड़कियां सफल रहीं। और अब 24 मई को घोषित पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में भी 67.43 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले में 78.30 प्रतिशत लड़कियों ने सफलता प्राप्त की है। खडूर साहब के बी.जी.एस.यू.एस. सीनियर स्कूल की सिमरनदीप कौर राज्य में प्रथम तथा छहर्टा के प्रभाकर सीनियर सैकेंडरी स्कूल की सिमरनप्रीत कौर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।  
 
अमरीका के जाॢजया और कोलंबिया विश्वविद्यालयों में किए गए शोध के अनुसार यह तथ्य सामने आया है कि लड़कियों में सीखने की तीव्र इच्छा होती है और क्लास रूम में वे लड़कों की तुलना में अधिक ध्यान लगाती हैं।
 
अत: लड़कियों के शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ते कदम को देखते हुए आवश्यकता इस बात की है कि कन्या संतान को अवांछित न समझते हुए इसे और प्रोत्साहन दिए जाएं ताकि वे और ऊंचाइयों को छू कर देश एवं समाज के लिए और अधिक उपयोगी साबित हो सकें।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News