पांच विधानसभा चुनावों की विभिन्न दिलचस्पियां

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2023 - 04:31 AM (IST)

2024 के लोकसभा चुनावों के ट्रेलर के रूप में देखे जा रहे 5 राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंंगाना तथा मिजोरम के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अब तक के चुनावी घटनाक्रम के दौरान अनेक रोचक बातें सामने आई हैं, जिनमें से कुछ निम्न में दर्ज हैं : 

* तेलंगाना में भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र बनाने वाली कमेटी के अध्यक्ष एवं भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य जी. विवेक वैंकट स्वामी 2 नवम्बर को भाजपा से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो गए।  वह अभी तक कम से कम 6 बार पार्टियां बदल चुके हैं।
* तेलंगाना की ‘गजवेल’ सीट से चुनाव लड़ रहे ‘इलैक्शन किंग’ के. पद्मराजन इससे पहले 236 बार नगर पालिका से लेकर राष्ट्रपति तक के चुनाव लड़ कर हार चुके हैं और अपने इस 237वें मुकाबले में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को चुनौती दे रहे हैं। 

* मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव हर बार चुनाव में नामांकन से पहले भगवान वेंकटेश्वर स्वामी के दर्शनों को जाते हैं। इस बार भी उन्होंने अपने नामांकन पत्र भगवान के चरणों में रख कर चुनाव में तीसरी बार जीत कर सरकार बनाने के लिए विशेष पूजा-अर्चना की। इससे पूर्व उन्होंने अपने फार्म हाऊस में 3 दिन चलने वाला ‘राज श्यामला यज्ञ’ भी करवाया। वह ‘गजवेल’ तथा ‘कामारेड्डी’ 2 जगहों से चुनाव लड़ेंगे तथा 9 नवम्बर को नामांकन दाखिल करेंगेे।
* राजस्थान के गिर्राज मलिंगा और दर्शन सिंह को कांग्रेस छोडऩे के 8 घंटे के भीतर ही भाजपा ने टिकट दे दिया। एक इंजीनियर से मारपीट करने के मामले में संलिप्त मङ्क्षलगा का कहना है कि उनके विरुद्ध फर्जी मामला दर्ज किया गया था।
* राजस्थान में ‘दांता रामगढ़’ सीट पर ‘जननायक जनता पार्टी’ ने  रीटा सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला पूर्व पति वीरेंद्र सिंह (कांग्रेस) से होगा। रीटा ने 2018 में कांग्रेस का टिकट मांगा था परंतु कांग्रेस ने वीरेंद्र सिंह को टिकट दे दिया। वीरेंद्र सिंह व रीटा सिंह में तलाक हो चुका है। 

 * मध्य प्रदेश में 1998 में सुहागपुर विधानसभा सीट से शबनम मौसी चुनाव जीत कर पहली किन्नर विधायक बनी थी। उसके बाद कमला जान ने ‘कटनी’ की मेयर का चुनाव जीता और इस बार ‘आम आदमी पार्टी’ (आप) ने चंदा किन्नर को ‘मलहेड़ा’ सीट पर उम्मीदवार बनाया है। 

* छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में 2015 में भाजपा के ‘महावीर गुरु जी’ को हराकर मेयर का चुनाव जीते मधु भाई किन्नर इस बार ‘जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़’  (जे.सी.सी.) पार्टी के उम्मीदवार हैं। 
* छत्तीसगढ़ के ‘पाटन’ में 17 नवम्बर को मतदान के दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (कांग्रेस) का मुकाबला उनके सांसद भतीजे विजय बघेल (भाजपा) से होगा। ‘पाटन’ 2003 से कांग्रेस का गढ़ है और सिवाय 2008 के, जब भूपेश बघेल को अपने ही भतीजे विजय बघेल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, वह यहां से हमेशा जीतते आ रहे हैं। 

कुछ दिन पहले पाटन में एक चुनावी सभा में विजय बघेल ने कहा,‘‘कांग्रेस के ‘सैलीब्रिटी’ नेताओं को प्रचार के लिए यहां आने की जरूरत नहीं है। वे शराब बेच कर पैसे बनाते रहें।’’भूपेश बघेल से ‘खून के रिश्ते’ पर वह बोले,‘‘यहां कोई खून का रिश्ता नहीं। यह तो धर्मयुद्ध है। मैंने एक ऐसे आदमी को ललकारा है जिसने हमेशा छत्तीसगढ़ के लोगों से विश्वासघात किया। भूपेश बघेल ने हाथों में गंगाजल लेकर राज्य में शराबबंदी लागू करने की कसम खाई थी। क्या उन्होंने ऐसा किया?’’ 

* मिजोरम में बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवारों ने ईश्वर के नाम पर वोट मांगे और दावा किया कि सपने में आकर ईश्वर ने उन्हें चुनाव में खड़ा होने को कहा। उल्लेखनीय है कि मिजोरम में 90 प्रतिशत जनसंख्या ईसाइयों की है।
*  नेताओं द्वारा विवादास्पद बयानबाजी भी जारी है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (भाजपा) ने 6 नवम्बर को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक चुनावी सभा में भाषण देते हुए कहा, ‘‘राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसे बेरोजगार मैंने जीवन में नहीं देखे। दोनों के पास कोई काम नहीं है और सिर्फ घूमते रहते हैं। उनकी गारंटी तो खुद उनकी मां भी नहीं ले सकती।’’जितनी रोचक उक्त झलकियां हैं, उतने ही दिलचस्प 3 दिसम्बर को आने वाले परिणाम भी रहने वाले हैं। तभी पता चलेगा कि किसे क्या मिला और 2024 के लोकसभा चुनावों में क्या होने वाला है!—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News