हैल्मेट-सीट बैल्ट का इस्तेमाल न करने के विरुद्ध दिल्ली सरकार करेगी कड़ी कार्रवाई

Saturday, Mar 04, 2023 - 04:55 AM (IST)

सड़क दुर्घटनाओं बारे दिल्ली सरकार के एक सर्वे के अनुसार राजधानी में हैल्मेट पहनने वाले 87 प्रतिशत बाइक सवारों में से 66 प्रतिशत ही सही ढंग से हैल्मेट पहनते हैं जबकि पीछे बैठी सवारियों में तो 46 प्रतिशत से भी कम सही ढंग से हैल्मेट पहनती हैं। मोटर वाहन सवारों में भी 65 प्रतिशत ही सीट बैल्ट लगाते हैं तथा पिछली सीट वाले यात्रियों में 1 प्रतिशत को ही सीट बैल्ट लगाए पाया गया है।

गति सीमा अध्ययन में सामने आया कि सभी वाहनों की औसत गति 44 किलोमीटर प्रति घंटा है लेकिन लगभग 21 प्रतिशत वाहन निर्धारित गति सीमा से अधिक तेज गति से चल रहे हैं और हर दूसरी मोटरसाइकिल ओवर स्पीडिंग कर रही है। हल्के पिकअप ट्रकों, कारों, आटो और ट्रकों में से लगभग आधे अधिक गति से चल रहे हैं। इस अध्ययन से 3 प्रमुख निष्कर्ष निकलते हैं। इनके अनुसार हैल्मेट पहनने के नियम और पिछली सीट के यात्रियों के लिए सीट बैल्ट नियम और ट्रकों एवं हल्के पिकअप ट्रकों के लिए गति नियंत्रण के नियम कठोरता से तुरंत लागू करने की जरूरत है।

इन्हीं सब बातों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने और उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है ताकि सड़कों पर दुर्घटनाएं कम हों। सड़क सुरक्षा के लिहाज से लगभग इसी प्रकार की स्थिति देश के अन्य राज्यों में भी है। अत: अन्य सभी राज्यों की सरकारों को भी दिल्ली सरकार के निर्णय के अनुरूप सड़क सुरक्षा नियमों के उल्लंघन पर रोक लगाने के लिए कठोर कदम उठाने की जरूरत है। -विजय कुमार

Advertising