बेटियों, बहुओं से बलात्कार, माताओं, पिताओं, पतियों, पत्नियों की हत्या

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 04:15 AM (IST)

बेशक किसी जमाने में भारत अपने उच्च आदर्शों और नैतिक मूल्यों के लिए जाना जाता था, परन्तु आज अनेक ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं जिनसे लगता है कि अब भारत से उन उच्च आदर्शों और नैतिक मूल्यों तथा मान-मर्यादाओं की विदाई होती जा रही है जो निम्र घटनाओं से स्पष्ट है :

  • 18 फरवरी को राजस्थान के कोटा जिले में एक युवक ने लकवे की गंभीर बीमारी से ग्रस्त अपने सो रहे पिता के सिर पर भारी बर्तन से वार करके उसकी जीवन लीला समाप्त कर दी। 
  • 20 फरवरी को दिल्ली के करवल नगर में एक महिला को अपने पति की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस के अनुसार आरोपी महिला अपने और अपने पति की आयु के बीच अंतर से दुखी थी क्योंकि उसके पति ने अपनी वास्तविक उम्र छिपा कर उससे शादी की थी। 
  • 20 फरवरी को ही असम के गुवाहाटी में एक महिला को अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने पति और सास की हत्या, उनके शवों के टुकड़े तीन दिन फ्रिज में रखने और फिर अपने प्रेमी तथा उसके एक दोस्त के साथ मिलकर उन टुकड़ों को मेघालय ले जाकर चेरापूंजी में एक खाई में फैंकने के आरोप में उसके साथियों सहित गिरफ्तार किया गया। 
  • 21 फरवरी को नई दिल्ली के अमन विहार इलाके में पारिवारिक कलह के बाद माजिद नामक एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के सिर पर हथौड़ा मार कर उसकी हत्या कर दी। 
  • 23 फरवरी को अपनी 14 वर्षीय नाबालिग बेटी से बलात्कार करने के मामले में लुधियाना की एक अदालत ने एक व्यक्ति को उम्रकैद तथा एक लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई।
  • 24 फरवरी को फरीदाबाद की एक महिला ने अपने पति तथा ससुर पर उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करने, शराब और सिगरेट पीने के लिए मजबूर करने, पति द्वारा अप्राकृतिक दुराचार, मारपीट, ससुर द्वारा बलात्कार के प्रयास, जान से मारने आदि के आरोप में शिकायत दर्ज करवाई।
  • 26 फरवरी को दिल्ली में द्वारका के विपिन गार्डन इलाके में एक व्यक्ति ने आॢथक तंगी के कारण अपनी पत्नी और दो बेटों की हत्या करने के बाद आत्महत्या करने की कोशिश की।
  • 26 फरवरी को ही रोहतक के एक निजी अस्पताल में एक नर्स, जिसके पति और सास की मृत्यु हो चुकी है, ने अपने ससुर के विरुद्ध उसका यौन शोषण करने के आरोप में केस दर्ज करवाया।
  • 27 फरवरी को लौंगोवाल के गांव मंडेरकलां में दोपहर के समय अपने घर में सो रही बुजुर्ग अमरजीत कौर (60) पर उसके बेटे गुरदीप सिंह (35) ने कस्सी से ताबड़-तोड़ वार करके उसकी जान ले ली। 
  • 27 फरवरी को ही नई दिल्ली में एक युवती ने अपनी मां द्वारा उसके मुंह में कपड़ा ठूंस कर अपने प्रेमी से अपनी आंखों के सामने उसका बलात्कार करवाने और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। पीड़िता की मां और उसका प्रेमी दोनों फरार हैं। 
  • 27 फरवरी को ही इंदौर की एक अदालत ने एक महिला और उसके पति को अपनी 3 माह की बिना एक कान के जन्मी बच्ची के सिर पर संडासी मार कर उसकी हत्या करने और उसकी लाश कचरे के ढेर पर फैंक देने के आरोप में उम्रकैद की सजा सुनाई ।

पारिवारिक कलह, नैतिक पतन और अन्य कारणों के परिणामस्वरूप मात्र 10 दिनों में सामने आई उक्त घटनाएं इस तथ्य का मुंह बोलता प्रमाण हैं कि आज हम अपने प्राचीन उच्च आदर्शों और नैतिक मूल्यों से किस कदर भटक गए हैं। काश कोई मसीहा इस धरती पर आए जो भटके हुए लोगों को सही रास्ते पर चलने की सद्बुद्धि दे। -विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News