साहसी लड़की ने कम उम्र में करवाई जा रही अपनी शादी रुकवाई

Saturday, Jul 01, 2023 - 04:00 AM (IST)

बाल विवाह की कुरीति से भारत आज 21वीं सदी में भी पूरी तरह मुक्त नहीं हुआ और इसका सर्वाधिक दुष्परिणाम लड़कियों की गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के रूप में निकलने के बावजूद कुछ अभिभावक अपनी संतानों का छोटी आयु में ही विवाह करवाने से बाज नहीं आ रहे। 

हाल ही में नौवीं कक्षा में पढऩे वाली 14 वर्षीय नाबालिग बालिका ने अपने सगे बड़े भाई के विरुद्ध उत्तर प्रदेश के शाहाबाद थाने में शिकायत दर्ज करवाई। उसका कहना है कि उसके बड़े भाई ने यह कह कर उसकी पढ़ाई रुकवा दी है कि ‘‘तू बड़ी और शादी के लायक हो गई है’’ जबकि वह आगे पढऩा चाहती है। इस पर कोतवाल दिलेश कुमार सिंह ने उक्त नाबालिगा के भाई व अन्य परिजनों को थाने में बुलाकर उन्हें समझाया कि यदि वह पढऩा चाहती है तो यह अच्छी बात है, इसलिए उसे पढ़ाई करने से न रोका जाए। 

पुलिस के समझाने पर लड़की का भाई तथा अन्य परिजन मान गए और उसे आगे पढ़ाने का वायदा करके अपने साथ ले गए। अब यह लड़की आगे पढ़ सकेगी और अगले वर्ष बोर्ड परीक्षा में बैठेगी। हालांकि संतानों द्वारा अपने माता-पिता और अभिभावकों की अवज्ञा करना उचित नहीं है परंतु बेहतर भविष्य की लालसा में उक्त लड़की ने भारी मन से ही अपने बड़े भाई के आदेश का विरोध किया होगा और पुलिस की सहायता लेने को विवश हुई होगी।

इस नाबालिगा ने यह कदम उठाकर अपनी जिस जागरूकता का परिचय दिया है, उसके लिए वह प्रशंसा की पात्र है। माता-पिता को भी चाहिए कि वे कच्ची उम्र में बेटियों की शादी करके उनका जीवन खतरे में न डालें बल्कि उन्हें परिपक्व होने और पढ़-लिख कर योग्य बनने दें।—विजय कुमार 

Advertising