राष्ट्रीय राजमार्गों से स्पीड ब्रेकर हटाने का सड़क मंत्रालय का सही आदेश

Friday, Jan 17, 2020 - 12:45 AM (IST)

इस समय जबकि प्रौद्योगिकी में विकास के चलते देश में सभी प्रकार के वाहनों की रफ्तार पहले से बढ़ गई है ऐसे में जहां देश की सड़कों पर मौजूद छोटे-बड़े गड्ढ़े बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाओं के परिणामस्वरूप मौतों का कारण बन रहे हैं वहीं इससे वाहनों के सुगमतापूर्वक दौडऩे की गति भी अवरुद्ध होती है।

लगभग यही बात राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहनों की गति सीमा नियंत्रित रखने के लिए सड़क मंत्रालय द्वारा बनवाए गए स्पीड ब्रेकरों के बारे में भी कही जा सकती है जिनके कारण वाहन चालकों को बार-बार अपने वाहनों की गति घटानी-बढ़ानी पड़ती है। इसे देखते हुए केंद्रीय सड़क एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने देशभर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर बनाए हुए सब तरह के स्पीड ब्रेकर हटाने का आदेश जारी कर दिया है। 

इस बारे जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘ये स्पीड ब्रेकर वाहनों की रफ्तार धीमी करके दुर्घटनाएं रोकने के उद्देश्य से कायम किए गए थे, विशेष रूप से टोल प्लाजों पर, लेकिन अब वाहनों का आवागमन सुगम और बाधा रहित बनाने के लिए इन्हें हटाया जा रहा है क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण वाहनों को बिना बाधा के तेजी से निकालने के लिए किया गया है।’’

प्रैस विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि इन स्पीड ब्रेकरों से वाहनों के अपनी मंजिल पर पहुंचने में देर होने के अलावा वाहनों के कलपुर्जे खराब होते हैं और गति घटने-बढऩे से यात्रियों को भी असुविधा होती है।

वाहनों का सुचारू आवागमन सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय सही  है जिसे शीघ्र लागू किया जाना चाहिए। इससे जहां वाहन सुचारू रूप से चल सकेंगे, वहीं स्पीड ब्रेकर के ऊपर से तेजी से वाहन गुजरने के कारण वाहन को पहुंचने वाली क्षति तथा यात्रियों को लगने वाले अकस्मात झटकों से होने वाली असुविधा से भी बचाव होगा।    —विजय कुमार 

Advertising