नहीं थम रहा राजधानी दिल्ली में लगातार अपराधों का सिलसिला

Sunday, Oct 15, 2017 - 12:01 AM (IST)

देश की राजधानी होने के नाते दिल्ली के आम लोगों के लिए अधिक सुरक्षित होने की अपेक्षा की जाती है परंतु स्थिति इसके सर्वथा विपरीत है तथा यह अपराधों की राजधानी बन कर रह गई है जो निम्र घटनाओं से स्पष्ट है: 

05 अक्तूबर को दक्षिण दिल्ली के मालवीय नगर में स्थित एक स्कूल के शौचालय में 6 साल की बच्ची के साथ बलात्कार के मामले में पुलिस ने आरोपी हाऊस कीपिंग स्टाफ को गिरफ्तार किया। रिपोर्टों के अनुसार यह घटना उस समय हुई जब पहली कक्षा की छात्रा टायलैट गई थी। 06 अक्तूबर को उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मुकंदपुर चौक में एक व्यक्ति की गोली मार कर हत्या कर दी गई। 06 अक्तूबर को मायापुरी थाना क्षेत्र में दुकान से पनीर खरीदने गई महिला से बदमाशों ने सोने की चेन व मोबाइल लूट लिया। 06 अक्तूबर को पंजाबी बाग थाना क्षेत्र में स्कूटी सवार 3 बदमाशों ने एक युवक से बैग, मोबाइल और नकदी लूट ली। 

06 अक्तूबर को नरेला में झपटमारी की घटना हुई तथा डाबड़ी इलाके में बदमाश ने एक युवती का मोबाइल छीनने की कोशिश की। 06 अक्तूबर को ही दिल्ली की आजादपुर मंडी में 2 बदमाशों ने एक व्यक्ति को गोली मार कर 10 लाख रुपए लूट लिए। पीड़ित व्यक्ति मंडी के एक आढ़ती के यहां काम करता है। 07 अक्तूबर को राजधानी के मानसरोवर इलाके में 82 वर्षीय एक महिला, उसकी 3 बेटियों और एक गार्ड की हत्या कर दी गई। 07 अक्तूबर को ही आऊटर दिल्ली के पश्चिम विहार में चोर घर के अंदर से कार की चाबी लेकर एक व्यवसायी की स्कोडा कार ले उड़े। 07 अक्तूबर को देर रात होंडा सिटी कार से आए चोर नरेला के सैक्टर 10 स्थित मार्कीट में आधा दर्जन से अधिक दुकानों में चोरी की वारदातों को अंजाम देकर फरार हो गए। 

08 अक्तूबर को दक्षिण पूर्व दिल्ली में न्यू फ्रैंड्स कालोनी थाना क्षेत्र में एक युवती की गला घोंट कर हत्या कर दी गई। हत्यारे ने शव को बैडशीट में लपेटा और घर से दूर सड़क किनारे फैंक दिया और पैट्रोल छिड़क कर उसमें आग लगा दी। 08 अक्तूबर को ही उत्तर-पश्चिम दिल्ली के रोहिणी में एक व्यक्ति ने करवाचौथ का व्रत न रखने पर अपनी पत्नी को छुरा घोंप दिया और फिर चौथी मंजिल से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। 09 अक्तूबर रात को एक जन्मदिन की पार्टी के सिलसिले में नई दिल्ली के एक होटल में आमंत्रित 2 बहनों से गैंग रेप किया गया। 11 अक्तूबर को दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में 2 मोटरसाइकिल सवार व्यक्तियों ने नंगल देवट रोड पर टैक्सी का इंतजार कर रही 34 वर्षीय महिला को खींच कर झाडिय़ों में ले जाने की कोशिश की। 11 अक्तूबर को ही रोहिणी इलाके में बिहार के भाजपा विधायक जीबेश कुमार को 2 मोटरसाइकिल सवार लोगों ने बंदूक की नोक पर लूट लिया। 

12 अक्तूबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कार दिल्ली सचिवालय के बाहर से चोरी हो गई जिसे शनिवार को बरामद कर लिया गया। स्थिति की गंभीरता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि राजधानी में मुख्यमंत्री की कार तक सुरक्षित नहीं है तो और किसी की सुरक्षा की क्या आशा की जा सकती है! अन्य अपराधों के अलावा राजधानी में प्रतिदिन 6 महिलाएं बलात्कार की शिकार हो रही हैं और इनमें से 2 केस ऐसे होते हैं जिनमें पीड़ित नाबालिग होती है, वहीं प्रतिदिन 10 बच्चियों सहित 16 से अधिक बच्चों का अपहरण होने का समाचार है। यहीं पर बस नहीं, दिल्ली के विभिन्न भागों में प्रतिदिन 2 बच्चियों के साथ बलात्कार होता है। 

उक्त घटनाएं दिल्ली की अत्यंत नकारात्मक छवि पेश करती हैं। लिहाजा सरकार व पुलिस विभाग को इस संबंध में गंभीरतापूर्वक कार्रवाई करते हुए और कठोर सुरक्षा प्रबंधों द्वारा इस रुझान पर रोक लगाने की तत्काल आवश्यकता है।—विजय कुमार 

Advertising