औचक छापेमारी का सिलसिला सराहनीय इसे जारी रखना देश हित में जरूरी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 01:08 AM (IST)

हम शुरू से ही लिखते आ रहे हैं कि हमारे मंत्रियों, नेताओं और अधिकारियों को अपने राज्यों में सड़क मार्ग से यात्रा करके मार्ग में पडऩे वाले स्कूलों, अस्पतालों एवं सरकारी दफ्तरों में अचानक छापे मारने चाहिएं ताकि उन्हें उनकी वास्तविक स्थिति का पता चल सके। अब कुछ समय से इसमें कुछ तेजी आई है तथा अनेक राज्यों की सरकारों ने अपने मंत्रियों और अधिकारियों को सरकारी कार्यालयों, पुलिस थानों, अस्पतालों आदि के औचक निरीक्षण के निर्देश दिए हैं जिनके सार्थक नतीजे मिल रहे हैं।

इसी कड़ी में हाल ही में:

  • 30 जनवरी को पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने सिविल अस्पताल होशियारपुर का औचक निरीक्षण किया और अस्पताल की सफाई पर असंतोष व्यक्त करते हुए इसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया।
  • 03 फरवरी को उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद में एस.पी. सिटी डाक्टर मनीष मिश्र ने कोर्ट परिसर के औचक निरीक्षण के दौरान वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और ड्यूटी से अनुपस्थित 5 पुलिस कर्मियों का वेतन काटने तथा वहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के आदेश दिए।
  • 07 फरवरी को जींद जिले के जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी रामफल  ने औचक निरीक्षण में पानीपत स्थित सरकारी प्राइमरी स्कूल कस्तूरबा-ए के 6 अध्यापकों को स्कूल से अनुपस्थित पाए जाने पर निलंबित किया।
  • 08 फरवरी को पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने ई.एस.आई. अस्पताल, मजीठा रोड, अमृतसर के औचक निरीक्षण में मैडीकल सुपरिंटैंडैंट प्रेमपाल सिंह को अनुपस्थित पाए जाने पर चार्जशीट करने का आदेश दिया।
  • 10 फरवरी को हरियाणा पशु संवद्र्धन विभाग के महानिदेशक ओ.पी. छिकारा ने बताया कि एक सप्ताह के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित विभाग के कार्यालयों के औचक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए 2 कर्मचारियों को निलंबित और 54 को कारण बताओ नोटिस दिए गए।
  • 11 फरवरी को बिहार में सीतामढ़ी की जिला मैजिस्ट्रेट अभिलाषा कुमारी ने डुमरा स्थित सी.ओ. कार्यालय के औचक निरीक्षण दौरान अनुपस्थित पाए गए अनेक कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया।
  • 12 फरवरी को हरियाणा में एच.एस.वी.पी. के कार्यालयों पर मुख्यमंत्री के उडऩ दस्ते द्वारा एक साथ की गई छापेमारी में अनुपस्थित पाए गए 185 कर्मचारियों के विरुद्ध बनती विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए गए।
  • 13 फरवरी को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने रोहतक के सिविल लाइंस पुलिस थाने का औचक निरीक्षण किया और अनियमितताएं पाए जाने पर एस.एच.ओ. नरेश चंद्र के अलावा मुंशी वीरेंद्र और 4 सिपाहियों को निलंबित किया।
  • 14 फरवरी को मोगा के ए.डी.सी. (विकास) सुभाष चंद्र ने बलखंडी स्थित तंदरुस्त पंजाब सेहत केंद्र में छापा मारा और ड्यूटी से अनुपस्थित सेहत केंद्र प्रमुख डा. सीमा अतरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया।
  • 14 फरवरी को पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने होशियारपुर में टांडा रोड स्थित ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक पर छापा मार कर वहां एजैंटों द्वारा लोगों से सरकारी फीसों के अलावा वसूले गए ज्यादा पैसे वापस करवाए और लोगों से लाइसैंस बनाने के बदले में अधिक पैसे लेने वाले एजैंटों आदि पर कानूनी कार्रवाई के आदेश दिए।
  • 15 फरवरी को गुरदासपुर से भाजपा के सांसद सन्नी देओल ने अवैध खनन के लिए कुख्यात राजी बेली में छापा मारा जिस पर वहां अवैध खनन कर रहे खनन माफिया के कारिंदे अपने वाहन व सामान छोड़ कर भाग गए।
  • 15 फरवरी को हिमाचल में डी.एस.पी. चंद्रपाल शर्मा ने सरकाघाट के हटली पुलिस थाने के एस.एच.ओ. राजेश कुमार को ड्यूटी पर शराबी हालत में पाए जाने पर निलंबित कर दिया।

हमें खुशी है कि पंजाब ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी मंत्रियों और अधिकारियों द्वारा सरकारी कार्यालयों में अनियमितताएं पकड़ने के लिए छापेमारी का सिलसिला तेज किया गया है। जितने अधिक औचक छापे मारे जाएंगे सरकारी अधिकारियों में उतनी ही चुस्ती आएगी। इससे सरकारी कामकाज का स्तर सुधरेगा और लोगों को भी राहत मिलेगी।     विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News