भारतीय हवाई अड्डों पर भीड़

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 04:26 AM (IST)

चंडीगढ़ और अमृतसर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बढ़ाई जाएं इन दिनों दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के अलावा मुम्बई, चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता जैसे शहरों के हवाई अड्डों पर यात्रियों की भारी भीड़ होने के कारण अफरातफरी का माहौल बना हुआ है तथा उन्हें बोर्डिंग पास लेने और सुरक्षा जांच के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। शिकायतें मिलने के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 12 दिसम्बर को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का औचक निरीक्षण करने के बाद विमान यात्रियों की सुविधा के लिए आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया था।

इसी सिलसिले में 15 दिसम्बर को विमानन मंत्रालय व विमानन उद्योग के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर प्रवेश द्वारों की संख्या 14 से बढ़ाकर 16 करने के अलावा सभी विमान सेवाओं को अपने चैक-इन तथा बैगेज काऊंटरों पर पर्याप्त संख्या में कर्मचारी लगाने का निर्देश दिया। हवाई अड्डों पर भीड़ की समस्या को देखते हुए पंजाब के चंडीगढ़ और अमृतसर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या बढ़ाने की अत्यंत जरूरत है क्योंकि भारत से दूसरे देशों को जाने वाले लगभग 25 प्रतिशत यात्री पंजाब से होते हैं।

अत: सरकार को चंडीगढ़ और अमृतसर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को तुरंत अधिक घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए स्वीकृति प्रदान करनी चाहिए। इससे जहां क्षेत्र के यात्रियों को सुविधा होगी वहीं दिल्ली के हवाई अड्डों पर भीड़ की समस्या में कुछ कमी आएगी तथा इससे चंडीगढ़, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के यात्रियों को भी लाभ होगा इसके अलावा पंजाब के बंद पड़े हवाई अड्डों साहनेवाल (लुधियाना), आदमपुर (जालंधर), पठानकोट तथा बठिंडा को भी तुरंत चालू करने की जरूरत है। इससे यात्रियों को आसानी होने के साथ-साथ दूसरे हवाई अड्डों पर भीड़ भी कम होगी। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News