पांच राज्यों में हो रहे चुनावों की चंंद दिलचस्पियां

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2016 - 01:19 AM (IST)

इन दिनों देश के 5 राज्यों तमिलनाडु, असम, बंगाल, पुड्डचेरी और केरल में चुनाव बुखार जोरों पर है। बेशक चुनाव सम्पन्न होने में अभी देर है परंतु इस बीच इन चुनावों में काफी दिलचस्पियां देखने को मिल रही हैं :

 
* इन चुनावों की एक विशेष बात यह है कि बंगाल में 17 अप्रैल को चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में 45 वर्तमान विधायकों की औसत सम्पत्ति जो पिछले चुनावों में 17.44 करोड़ रुपए थी अब बढ़कर 34.36 करोड़ रुपए हो गई है। 
 
* सिलीगुड़ी से तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी ‘फुटबालर बाई चुंग भूटिया’ इन दिनों सिलीगुड़ी की गंदी बस्तियों में घूम-घूम कर प्रचार कर रहे हैं और लोगों से कहते हैं कि ‘‘मेरे विरोधियों का कहना है कि मैं आप लोगों में से नहीं हूं और अगर गंदी बस्तियों में गया तो बीमार हो जाऊंगा।’’
 
‘‘देख लीजिए मैं आपकी बस्तियों में घूम रहा हूं और बीमार भी नहीं हुआ।’’ इसके साथ ही वह उन लोगों के साथ फुटबाल खेलने का भी वादा करते हैं। 
 
* मालदा जिले के सुजापुर में सगे चाचा और भतीजे का मुकाबला हो रहा है। भतीजा ईसा खान चौधरी कांग्रेस के टिकट पर और चाचा अबू नासिर खान चौधरी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 
 
* दुर्गापुर पश्चिम से तृणमूल प्रत्याशी ‘अपूर्व मुखर्जी’ दोनों हाथ जोड़ कर जब प्रचार के लिए पहुंचे तो एक गृहिणी उन पर बरस पड़ी और बोली, ‘‘पिछली बार तुम 2011 में आए थे। अब पांच साल के बाद फिर वोटें मांगने आए हो और उसके बाद फिर गायब हो जाओगे।’’ यह सुनकर मुखर्जी और उनके साथी बगलें झांकने लगे तथा मुखर्जी ने वहां से खिसक जाने में ही भलाई समझी। 
 
* आमतौैर पर सिने दर्शक अपने पसंदीदा कलाकारों को रू-ब-रू देखने के लिए तरसते रहते हैं लेकिन इन दिनों बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के चुनाव प्रचार में उतरे टॉलीवुड के सितारे दीपक अधिकारी, शताब्दी राय, मुनमुन सेन, संध्या राय, देवश्री राय, मिथुन चक्रवर्ती आदि पार्टी के रोड शो के दौरान लोगों पर खूब मुस्कानें लुटाते हुए खुले दर्शन दे रहे हैं। 
 
* तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक सुप्रीमो करुणानिधि देश के सर्वाधिक बुजुर्ग सक्रिय राजनीतिज्ञ हैं और उम्र के 93वें पड़ाव पर पहुंच कर भी उनकी राजनीतिक लिप्सा कम नहीं हुई है। उनकी पार्टी के लोगों ने अपने भरोसेमंद ज्योतिषी से शुभ मुहूर्त निकलवा लिया है और 23 अप्रैल को वह अपनी पार्टी का चुनाव अभियान आरंभ करेंगे। ज्योतिषी ने बताया है कि करुणानिधि जीत तो जाएंगे लेकिन उनके मुख्यमंत्री बनने के चांस कम हैं। 
 
करुणानिधि के चुनाव प्रचार के लिए एक विशेष टोयोटा गाड़ी तैयार करवाई गई है। इसे आसानी से दफ्तर में बदला जा सकता है। इस पर अस्थायी सभा मंच भी बनाया जा सकता है। इसमें ऐसे कैमरे लगे हुए हैं कि वे अपने इर्द-गिर्द जमा भीड़ को अच्छी तरह देख सकते हैं। इसमें उनकी सर्व सुविधा सम्पन्न अत्यंत हाईटैक व्हीलचेयर भी आसानी से प्रवेश कर जाती है।
 
* केरल में माक्र्सी पार्टी के एक उम्मीदवार अभिनेता एम. राज गोपालनन भी हैं जो अपनी एक फिल्म में निभाई प्रसिद्ध क्रांतिकारी ‘चे ग्वेवारा’ की भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं। बचपन से ही ‘चे ग्वेवारा’ से प्रभावित होने के कारण ‘चे ग्वेवारा’ के अंदाज में ही अपना भाषण कुछ इस तरह शुरू करते हैं, ‘‘मैं चे बोल रहा हूं।’’ उनके प्रशंसक उन्हें ‘चे’ जैसी टोपियां ही भेंट करते हैं।
 
* बंगाल में चुनावों के दूसरे दौर के दौरान विपक्षी दलों ने कम से कम 1878 शिकायतें दर्ज करवाईं हैं जिनमें सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर चुनाव प्रक्रिया  के उल्लंघन और केंद्रीय बलों पर लापरवाही के आरोप लगाए गए हैं।
 
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि इनमें से 1810 शिकायतें तो निपटा भी दी गई हैं जबकि 68 शिकायतें निपटाई जा रही हैं। इस पर प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष देवव्रत वसु ने कटाक्ष करते हुए कहा है कि ‘‘गुप्ता ने 13 घंटों के भीतर ही एक मिनट में दो शिकायतों के हिसाब से इतनी शिकायतें निपटा कर कमाल कर दिया है।’’ 
 
* केशुपुर विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर तैनात तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकत्र्ता ने कहा कि यहां चुनावों में हेराफेरी होने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता। यहां विपक्षियों को भी वोट पड़ते हैं और 2014 के लोकसभा चुनावों में यहां पड़े कुल 666 वोट में से माक्र्सी पार्टी को 88 वोट पड़े थे। अभी तक कुछ ऐसी हलचल 5 राज्यों की चुनावी रणभूमि में देखने को मिली है तथा अब आगे-आगे देखिए होता है क्या।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News