शराफत का चोला ओढ़ कर लोगों को लूट तथा यौन अपराध कर रहे चंद बाबे

Thursday, Jun 29, 2023 - 04:55 AM (IST)

आज के वैज्ञानिक युग में भी अंधविश्वासी लोगों की कमी नहीं है। समाज में बड़ी संख्या में ऐसे ढोंगी बाबा तथा तांत्रिक मौजूद हैं जो शराफत का चोला ओढ़ कर भोले-भाले लोगों की मजबूरियों का फायदा उठाकर उन्हें लूट रहे हैं और महिलाओं का यौन शोषण कर रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण 27 जून को सामने आया जब गुना (मध्य प्रदेश) में लोगों की समस्याएं दूर करने के बहाने उनसे ठगी मारने वाले एक ‘यू-ट्यूबर बाबा’ को एक पीड़िता की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया। 

इस पीड़िता के अनुसार यू-ट्यूबर बाबा के झांसे में आकर उसने म्यूचुअल फंड में लगाने के लिए 5.50 लाख रुपए उसे ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए, लेकिन ठग बाबा उसकी रकम डकार गया। पुलिस द्वारा उक्त बाबा की गिरफ्तारी के बाद खुलासा हुआ कि उसने तंत्र-मंत्र के नाम पर बड़ी संख्या में अन्य लोगों से भी लगभग साढ़े पांच करोड़ रुपए की ठगी की है। यही नहीं, इससे पहले मात्र 4 दिनों में ढोंगी बाबाओं द्वारा यौन शोषण के 2 मामले सामने आए हैं। 

पहले मामले में 20 जून को लालगढ़ जट्टां (राजस्थान) थाना की पुलिस द्वारा गांव ‘हाकमाबाद’ के एक ढोंगी बाबा को अपने घर में बनी समाधि पर माथा टेकने आई एक किशोरी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। और इसी तरह 24 जून को फतेहाबाद (हरियाणा) पुलिस ने झाड़-फूंक के नाम पर एक महिला के साथ बलात्कार, अप्राकृतिक सैक्स और ब्लैकमेल करने के आरोप में एक तांत्रिक बाबा के विरुद्ध केस दर्ज किया। 

पीड़िता के पिता के अनुसार वह अपनी बेटी को इलाज के लिए इस बाबा के पास लेकर गया, जहां वह उस पर भूत का साया होने की बात कह कर मंत्र सिद्ध भभूति पानी में घोल कर पिलाने के बाद इलाज करने के बहाने उसे एक कमरे में ले गया और वहां उसे बेहोश करके उससे बलात्कार करने के अलावा मोबाइल से उसके अश्लील चित्र भी खींच लिए। निश्चय ही ऐसी घटनाएं संत समाज की बदनामी का कारण बन रही हैं। इसके लिए किसी सीमा तक महिलाएं भी दोषी हैं, जो ऐसे बाबाओं की भाषण कला से प्रभावित होकर इनके झांसे में आ जाती हैं और समस्या निवारण आदि के लोभ में अपना सर्वस्व लुटा बैठती हैं। लिहाजा इस मामले में महिलाओं को भी अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।—विजय कुमार

Advertising