नौकरी देने की आड़ में बढ़ रहा ‘सैक्स ब्लैकमेलिंग’ का काला कारोबार

Tuesday, Jun 20, 2023 - 04:27 AM (IST)

सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों के जरिए सैक्स सर्विस, अश्लील वीडियो कालिंग और अच्छी नौकरी जैसे तरह-तरह के कार्यों की आड़ में ऑनलाइन सैक्सुअल ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हाल ही में कई शहरों में ऐसे लोग पकड़े गए हैं। पंचकूला पुलिस ने 14 जून को ‘सैक्स एस्कार्ट सर्विस’ देने के नाम पर कम से कम 100 लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करके 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसी दिन आगरा में अश्लील वीडियो काल कर लोगों को फंसाकर ब्लैकमेल करने वालों ने एक शिक्षक से 5 लाख रुपए अपने खातों में ट्रांसफर करा लिए। 

साइबर ठग लोगों से सैक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सैक्सटॉर्शन कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ वर्षों के दौरान भारत में सैक्सटार्शन की घटनाओं में दोगुनी से भी अधिक वृद्धि हुई है तथा भारत इसमें दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल हो गया है। इन ठगों का ब्लैकमेल करने का तरीका कुछ इस तरह का है कि पहले तो शिकार को वेबकैम या मोबाइल से वीडियो काल की जाती है और फिर उधर से अश्लील हरकतें कर रही कोई अनजान युवती दिखाई देती है जिसका स्क्रीनशॉट ले कर बदमाश सेव कर लेते हैं। फिर अपने शिकार को यह वीडियो भेज कर जल्दी से उसे बताए गए बैंक अकाऊंट में एक निश्चित रकम डालने के लिए कहा जाता है और ऐसा न करने पर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी जाती है। 

इसी तरह के एक अन्य मामले में दिल्ली के साइबर सैल ने सोशल मीडिया पर ‘प्ले ब्वाय’ और ‘मसाज ब्वाय’ की नौकरी का विज्ञापन देकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया जिसने बेरोजगार युवकों को तरह-तरह के सब्जबाग दिखा कर ठगने के लिए विधिवत एक काल सैंटर खोल रखा था और इसमें केवल महिलाओं को ही रखा गया था। इस गिरोह की गिरफ्तारी शाहदरा के एक बेरोजगार युवक की शिकायत पर की गई जिससे ‘प्ले ब्वाय’ की नौकरी दिलाने  के लिए बतौर रजिस्ट्रेशन शुल्क 40,000 रुपए लेने के बाद आरोपी ने अपना फोन बंद कर दिया था। इसी प्रकार सोशल मीडिया पर हाईप्रोफाइल महिलाओं से मीटिंग कराने का झांसा देकर ठगी करने वाले अनेक गिरोह सक्रिय हैं। इसी वर्ष मार्च में पुलिस ने दिल्ली में एक ऐसे शातिर को गिरफ्तार किया था, जो महिलाओं की आवाज में युवकों से बात करके उन्हें अपने जाल में फंसाता था। 

इसी साजिश के अंतर्गत आजकल मोबाइल फोनों पर इस तरह के व्हाट्सएप मैसेज भेज कर बेरोजगार युवाओं को फंसाया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला 18 जून को जालंधर में सामने आया, जब एक युवक ने व्हाट्सएप पर ऐसा ही संदेश प्राप्त होने पर दिए गए नम्बर पर संपर्क किया तो उसे फगवाड़ा के निकट स्थित एक कार्यालय में आने के लिए बुलाया गया। वहां मौजूद एक व्यक्ति ने उसे यौन अतृप्त महिलाओं से शारीरिक संबंध बनाने के बदले में एक रात के 10,000 से 20,000 रुपए देने के अलावा होटल का खर्च तथा फ्री भोजन का प्रलोभन भी दिया। 

उक्त व्यक्ति के झांसे में आकर यह युवक बताए होटल में गया और वहां कपड़े उतार कर उक्त महिला के पास पहुंचते ही अचानक किसी ने बाहर से दरवाजा खटखटा कर खुलवा लिया। एक व्यक्ति अपने 2-3 साथियों के साथ अंदर आकर युवक के साथ धक्का-मुक्की करके उसकी वीडियो बनाने लगा और उसके फोटो सोशल मीडिया पर डालने की धमकी दे दी। उनसे पीछा छुड़ाने के लिए किसी तरह उसे 50,000 रुपए जुगाड़ करके देने पड़े। इस घटना का उसे इतना गहरा सदमा लगा कि उसने जहरीली वस्तु खा ली जिससे वह बीमार हो गया। स्पष्ट है कि साइबर अपराधी तरह-तरह के हथकंडों से न सिर्फ बेरोजगारी के सताए लोगों को निशाना बना रहे हैं, बल्कि अन्य लोगों को भी अश्लीलता और व्यभिचार के गड्ढे में धकेल कर उनका चारित्रिक पतन करने के साथ-साथ उनके जीवन को खतरे में भी डाल रहे हैं। अत: ऐसे समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने की जरूरत है।—विजय कुमार 

Advertising