बिहार पर ‘साढ़ेसाती’ का प्रकोप ‘विचित्र घटनाएं, भ्रष्टाचार, अपराध और प्राकृतिक आपदाएं’

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 04:21 AM (IST)

देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक, बिहार में सभी पार्टियों की बारी-बारी से सरकारें आने के बावजूद इसकी किस्मत नहीं बदली और स्वतंत्रता के 77 वर्ष बाद भी पिछड़ेपन का शिकार यह राज्य अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए लम्बे समय से विशेष दर्जे की मांग करता आ रहा है जो इसे अभी तक नहीं मिल पाया। इस बीच राज्य में अनेक हैरान करने वाली घटनाएं घटित हो रही हैं, जिनमें से पिछले 2 सप्ताह की चंद घटनाएं निम्न में दर्ज हैं। 

* 12 अगस्त को गोपालगंज जिले के ‘कुचायकोट’ थाने के ‘बेलवा’ गांव में एक-दूसरे के प्यार में पागल मामी शोभा कुमारी और उसकी भांजी सुमन कुमारी, जोकि पहले से ही शादीशुदा हैं, ने समाज की परवाह किए बिना अपने घरों से भाग कर एक मंदिर में जाकर शादी कर ली। दोनों ने एक-दूसरे को माला पहनाई और फिर सात फेरे लेने के बाद साथ-साथ जीने-मरने की कसमें भी खाईं। बताया जाता है कि पिछले 3 वर्षों से दोनों के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था। 
* 13 अगस्त को घर से समय रहते भागने की तैयारी कर रही बिहार के जमुई जिले के ‘लखापुर’ और छपरा जिले के ‘बभनगामा’ गांव की एक-दूसरी के प्यार में पागल महिलाओं को पुलिस ने भनक लग जाने के कारण पकड़ कर उनके घर वालों के हवाले कर दिया। उल्लेखनीय है कि दोनों महिलाएं शादीशुदा हैं और एक महिला 2 बच्चों की मां भी है। दोनों पिछले 7 वर्ष से एक-दूसरी के संपर्क में थीं। दोनों ने एक वर्ष पूर्व गुप्त विवाह कर लिया था। 

* इससे पूर्व पटना में ‘रोशनी खातून’ और ‘तराना खातून’ नामक दो युवतियों के पति-पत्नी की तरह रहने का पता चला था। 
एक ओर जहां बिहार में इस तरह की अनोखी घटनाएं सामने आ रही हैं, वहीं प्रकृति के प्रकोप और भ्रष्टाचार के कारण भी राज्य चर्चा में है :
* 6 अगस्त को ‘जमुई’ जिले के चिहरा थाना क्षेत्र के गुहिया गांव में भारी वर्षा के साथ आकाशीय बिजली गिरने से खेतों में चर रहीं 15 बकरियों, एक गाय और 2 बैलों सहित 18 मवेशियों की मौत हो गई। 
* 7 अगस्त को नवादा में 5 अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने के परिणामस्वरूप मां-बेटे सहित 6 लोगों की जान चली गई जबकि एक महिला और एक बच्ची झुलस गईं। 

* 13 अगस्त को भोजपुर जिले में गंगा और सोन नदियों में भारी बाढ़ के कारण ‘सारांगपुर’ में ‘भनास’ नदी में एक रिक्शा चालक के 2 बच्चों सहित परिवार के 4 सदस्यों की डूब जाने से मृत्यु हो गई।
* बिहार में गंगा और उसकी सहायक नदियों के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। कई स्थानों पर गंगा, गंडक, पुनपुन नदियों का जल स्तर  खतरे के निशान से ऊपर चला गया है तथा नदियों के किनारे स्थित अनेक शहरों और गांवों में पानी घुस गया है। 

* 11 अगस्त को देर रात जहानाबाद स्थित प्रसिद्ध ‘बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर’ परिसर में  श्रद्धालुओं तथा दुकानदारों के बीच झड़प के बाद भगदड़ मचने से 7 महिलाओं सहित 8 श्रद्धालुओं की मौत तथा 52 अन्य घायल हो गए।
* 12 अगस्त को औरंगाबाद जिले के दाऊदनगर में एक तेज रफ्तार कार  एक नहर में गिर जाने से उसमें सवार पिता-पुत्र सहित 5 लोग मारे गए।
* 13 अगस्त को भागलपुर जिले की पुलिस लाइन में एक युवक ने अपनी कांस्टेबल पत्नी के विवाहेत्तर सम्बन्धों के चलते उसकी, अपने 2 बच्चों और मां की हत्या करने के बाद स्वयं भी आत्महत्या कर ली।
* 14 अगस्त को राज्य के मुजफ्फरपुर जिले के ‘पारू’ गांव में नौवीं कक्षा की एक छात्रा से बलात्कार करके उसकी हत्या कर दी गई तथा उसके प्राइवेट पार्ट पर चाकू से 50 वार किए गए। बिहार में बढ़ रहे अपराधों पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (राजद) ने कहा है कि ‘‘बिहार में अपराधियों की बहार है। शासन-प्रशासन लूट और भ्रष्टाचार में मस्त और व्यस्त है।’’
* इसी वर्ष जून से अब तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में पुल गिरने की 16 घटनाएं हो चुकी हैं। इस तरह के हालात को देखते हुए तो ऐसा ही लगता है कि जैसे बिहार में साढ़ेसाती का प्रकोप जारी है, जिसने राज्य को आर्थिक, प्राकृतिक आपदाओं, अपराधों तथा भ्रष्टाचार की चपेट में ले रखा है।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News