‘यह है भारत देश हमारा’

Tuesday, Jun 30, 2015 - 12:06 AM (IST)

कभी उच्च आदर्शों, नैतिकता और सांस्कृतिक मूल्यों के लिए विश्व-विख्यात रहे हमारे देश के लोग आज न सिर्फ अपने प्राचीन उच्च आदर्शों से विमुख हो रहे हैं बल्कि अनैतिकता, असहनशीलता, अमानवीयता व निर्ममता की जीती-जागती तस्वीर बन गए हैं। पेश हैं मात्र पिछले दिनों हुई ऐसी ही चंद निम्न घटनाएं :

* 29 मई को तमिलनाडु के वीलूपुरम के तिरुकोयलूर गांव में एक व्यक्ति ने शराब के नशे में अपनी 15 वर्षीय बेटी से बलात्कार कर डाला। लड़की के शोर मचाने पर पड़ोसी उसकी झोंपड़ी का दरवाजा तोड़ कर अंदर घुस आए तो वह भाग खड़ा हुआ और जंगल में जाकर आत्महत्या करने की कोशिश की लेकिन लोगों ने उसे पकड़ कर पुलिस स्टेशन पहुंचा दिया। 
 
* 31 मई को मध्यप्रदेश के खरगौन जिले के कराही गांव में एक 23 वर्षीय युवक राकेश पाटिधार को 6 महीनों तक अपनी 17 वर्षीय सगी बहन की इज्जत लूटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। लड़की का आरोप है कि मना करने पर वह उसे बुरी तरह मारता-पीटता था।
 
* 12 जून को पुलिस ने नागपुर में भूषण उईके नामक युवक को गिरफ्तार किया जो अपनी रिश्तेदार सातवीं कक्षा की बच्ची से डेढ़ वर्ष से बलात्कार करता आ रहा था तथा किसी को बताने पर गम्भीर नतीजों की धमकी देता था।
 
* 13 जून को मालेरकोटला के नजदीकी गांव बझौकी खुर्द में मोहम्मद रफी नामक व्यक्ति ने अपनी 13 वर्षीय बेटी को मोबाइल पर किसी से बात करते हुए देख कर गला दबा कर उसकी हत्या कर दी। 
 
* 13 जून को ही तेलंगाना के नालगोंडा जिले के एक अस्पताल में एक बच्ची के प्रसव संबंधी बिल देने में असफल रहने पर बच्ची के माता-पिता ने 19 जून को उसे एक व्यक्ति को 20,000 रुपए में बेच दिया। 
 
* 16 जून को मुम्बई में राजेश नामक एक व्यक्ति ने उससे तलाक मांग रही अपनी 22 वर्षीय पत्नी रितू पर चाकू से 32 वार करके उसे मार डाला।
 
* 19 जून को अमृतसर के मेहता थानांतर्गत गांव जलाल उस्मां में एक नाराज बहू ने अपने मायके वालों के साथ मिलकर पहले तो अपने बूढ़े ससुर ज्ञान सिंह की दाढ़ी नोची और फिर उसकी पिटाई कर दी। 
 
* 20 जून को एम.पी. में महू के जामली गांव में एक व्यक्ति छगन ने अपनी 16 वर्षीय बेटी से शराब के लिए पैसे मांगे और बेटी के इंकार करने पर गुस्से में वह अपनी बेटी पर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगाकर भाग गया। 
 
* 20 जून रात को ही वृंदावन के एक आश्रम में एक महिला श्रद्धालु के कमरे में आश्रम का महंत जा घुसा और महिला से छेड़छाड़ करने लगा। महिला के शोर मचाने पर पुलिस ने आकर महंत को हिरासत में ले लिया।
 
* 25 जून को दिल्ली निवासी 30 वर्षीय महिला ने अपने पिता पर आरोप लगाया कि वह 10 वर्षों से उसका यौन शोषण करता आ रहा है। महिला ने दावा किया कि उसका पिता रोज शराब पीकर आता और उससे बलात्कार करता तथा मना करने पर उससे व उसकी मां से मारपीट करता था। महिला के अनुसार उसके 6 और 3 वर्षीय दोनों बच्चों का बाप उसका पिता है। 
 
* 26 जून को समाना में केवल कृष्ण नामक व्यक्ति ने सम्पत्ति संबंधी विवाद को लेकर अपने छोटे भाई अक्षय कुमार के शरीर पर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा दी जिससे वह 60 प्रतिशत झुलस गया। 
 
* 27 जून को हिमाचल के घुमारवीं थानांतर्गत बरोटा गांव में अजय कुमार नामक युवक ने अपनी मां की हत्या कर दी। वह कुछ वर्षों से अपने माता-पिता पर कार खरीदने के लिए दबाव डाल रहा था जबकि माता-पिता इसका विरोध कर रहे थे। उन्होंने उसे स्कूटर खरीद कर दे भी दिया परंतु अजय इससे भी संतुष्ट न हुआ और मां को मौत के घाट उतार दिया। 
 
* 27 जून को ही कोलकाता में एक 6 वर्षीय बच्ची द्वारा सोते समय बिस्तर गीला कर देने पर क्रोधवश उसकी मां ने उसके जननांग में मिर्चों का पाऊडर भर दिया जिससे बच्ची बुरी तरह घायल हो गई। पड़ोसियों ने बच्ची को अस्पताल पहुंचाया व दोषी माता-पिता को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया। 
 
* 28 जून को ओडिशा में क्रमश: 12 और 13 वर्षीय 2 लड़कियों को उनके पिता द्वारा मध्यप्रदेश के 2 व्यक्तियों के हाथों बेचने के आरोप में उनके माता-पिता को गिरफ्तार किया गया। 
 
उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक हर ओर अनैतिकता, असहनशीलता, अमानवीयता, स्वार्थपरता व निर्ममता का वातावरण है जो हमारे नैतिक और चारित्रिक पतन का ही द्योतक है। 
Advertising