महाराष्ट्र में अब इधर-उधर थूकने पर होगा जुर्माना

Tuesday, Jun 23, 2015 - 01:18 AM (IST)

गत वर्ष 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर केंद्र सरकार ने राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत अभियान आरंभ किया था जो शुरूआती कुछ दिनों के उत्साह के बाद फोटो खिंचवाने की कवायद मात्र बन कर रह गया। इस तरह के वातावरण में लोगों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर थूक कर गंदगी फैलाने से रोकने के लिए एक कानून लाने जा रही है। 

इससे लोगों के इधर-उधर थूकने की आदत पर लगाम लगाई जा सकेगी। इस प्रस्तावित कानून के अंतर्गत दोषियों को शिक्षाप्रद दंड देने की योजना है।
 
राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस के अनुसार प्रस्तावित ‘महाराष्ट्र आरोग्य आरक्षण अधिनियम-2015’ में पहली बार थूकता पकड़े जाने पर 1000 रुपए जुर्माना व उस स्थान पर एक दिन सामुदायिक सेवा करने की सजा दी जाएगी जहां उसे पकड़ा जाएगा। इसके बाद जितनी बार वह थूकता पकड़ा जाएगा जुर्माने तथा सामुदायिक सेवा की अवधि उसी अनुपात में दुगनी होती चली जाएगी। 
 
ऐसा करने वाले लोगों को पकडऩे के लिए महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर सी.सी.टी.वी. कैमरों का जाल बिछाया जाएगा और इस विधेयक को त्रुटिहीन बनाने के लिए विभिन्न विशेषज्ञों  से परामर्श किया जाएगा। 
 
महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने की दिशा में यह एक प्रशंसनीय पग है बशर्ते इसे पूरी ईमानदारी तथा कठोरता से लागू किया जाए। अन्य राज्यों की सरकारों को भी ऐसा कानून बनाने की दिशा में सोचना चाहिए ताकि लोगों की यह गंदी आदत छुड़ाई जा सके।  
 
Advertising