‘यह है भारत देश हमारा’

Thursday, May 21, 2015 - 01:18 AM (IST)

कभी उच्च आदर्शों, नैतिकता और सांस्कृतिक मूल्यों के लिए विश्वविख्यात रहे हमारे देश के लोग आज न सिर्फ अपने प्राचीन आदर्शों से विमुख हो रहे हैं बल्कि अनैतिकता, अनाचार, असहनशीलता, अमानवीयता, अव्यावहारिकता और निरंकुशता की जीती-जागती तस्वीर भी बन गए हैं। यहां पेश हैं मात्र एक महीने में सामने आई ऐसी ही चंद निम्र घटनाएं :

* 19 अप्रैल को पटियाला के निकट पातड़ां में सन्नी नामक एक 3 वर्षीय बच्चे के अपहरण और उसे 60,000 रुपए में बेचने के सिलसिले में उसकी बुआ शिंदर बाई व बुआ के दामाद गोपीराम को गिरफ्तार किया गया। 
 
* 4 मई को कपूरथला पुलिस ने सर्बजीत सिंह उर्फ बिल्ला को अपनी मां की हत्या के आरोप में उसके साथी विशाल कुमार के साथ गिरफ्तार किया।
 
* 5 मई को पठानकोट के निकटवर्ती गांव रानीपुर के सलविन्द्र सिंह ने अपने बेटे सुलक्खन सिंह द्वारा पड़ोसी का लड़ाकू मुर्गा चुराने की शिकायत मिलने पर गुस्से में आकर सुलक्खन सिंह की हत्या कर दी।
 
* 10 मई को बिहार में गया के गांव अमेठा की पंचायत ने गांव के एक प्रेमी जोड़े को पकड़ कर बेरहमी से पीटने के बाद जिंदा जला दिया।
 
* 14 मई को बटाला के गांव दुनिया सद्धू में धर्मेन्द्र नामक व्यक्ति ने अपनी पत्नी से नाराज होकर अपनी 6 मास की बच्ची पवनप्रीत को गला घोंट कर मौत के घाट उतार दिया और उसका शव नदी में फैंक दिया। 
 
* 15 मई को हरियाणा के करनाल में एक मां ने ही अपनी बेटी की अस्मत लुटवा डाली। इस संबंध में पुलिस ने आरोपी सुखबीर तथा पीड़िता की मां को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया।
 
*  15 मई को राजस्थान में जयपुर के हसनपुरा इलाके में बिहार के रहने वाले दीपक पटेल नामक एक युवक ने अपने पड़ोस में रहने वाली साढ़े तीन वर्षीय मासूम बच्ची से आपत्तिजनक हरकतें कर उसके गुप्तांग में कैंची प्रविष्टï कर दी।
 
* 15 मई को मुम्बई के विशेष महिला न्यायालय ने एक 79 वर्षीय फोटोग्राफर नरसी कटीरा को फोटोग्राफी सिखाने के बहाने 2 सगी नाबालिग बहनों से बलात्कार का दोषी पाए जाने पर 10 वर्ष कैद की सजा सुनाई। 
 
* 16 मई को बिहार में गोपालगंज के मोहम्मदपुर गांव के अशोक राम के एक युवती से अवैध संबंधों पर नाराज पंचायत ने उसे गांव छोड़ कर चले जाने का फरमान सुनाया और न मानने पर उसका गुप्तांग काट दिया।
 
* 17 मई को होशियारपुर के मेहटियाना थाने के गांव साहरी में घरेलू विवाद के चलते निरंजन सिंह ने अपने छोटे भाई परमजीत सिंह के सिर पर लाठी से वार करके उसे घायल कर दिया जिसकी बाद में मृत्यु हो गई।
 
* 18 मई को अजनाला पुलिस ने बहू द्वारा अपने मायके वालों को बुला कर ससुरालियों को पिटवाने के आरोप में 5 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया। 
 
* 18 मई को बटाला के निकटवर्ती गांव धन्ना की राजविन्द्र कौर को उसके पति, जेठ, जेठानी और सास ने मिलकर लोहे की रॉड से पीटा और फिर किरपाण से उस पर कई वार किए जिससे उसकी मृत्यु हो गई।
 
* 19 मई को बरेली में अपनी बेटी के अपहरण से बौखलाए दबंग सपा नेता ने मुख्य आरोपी दलित युवक के पिता को अद्र्धनग्न हालत में उसके घर से घसीट लिया और पीटते हुए गांव में घुमाने के अलावा अपने घर में बंधक बनाकर रखा और फिर पुलिस के हवाले कर दिया। 
 
* 19 मई को हरिदास नगर नई दिल्ली में अपनी पत्नी की मौत के बाद अपनी बेटी की सुरक्षा को लेकर ङ्क्षचतित एक व्यक्ति ने अपनी 11 वर्षीय बेटी की हत्या कर दी और फिर स्वयं पुलिस में आत्मसमर्पण कर दिया।
 
* 19 मई को कपूरथला में अज्ञात लोगों ने प्रवासी मजदूर के 10 वर्षीय बच्चे छोटे लाल के साथ अप्राकृतिक यौनाचार करने के बाद उसकी हत्या कर दी। वह 10 दिन पूर्व ही बिहार से पंजाब घूमने आया था।
 
उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि अपराधों का सिलसिला देश के किसी एक हिस्से तक सीमित न रह कर सर्वव्यापी हो गया है। यदि लोग अनैतिकता, अमानवीयता, अव्यावहारिकता, असहनशीलता जैसे दुर्गुण नहीं त्यागेंगे तो भारत की जिस प्राचीन संस्कृति पर हम अब तक गर्व करते रहे हैं, विश्व समुदाय की नजरों में उस श्रेय से पूर्णत: वंचित हो जाएंगे। 
Advertising