यह है भारत देश और इसकी ‘आज की संस्कृति’

Thursday, Feb 26, 2015 - 02:23 AM (IST)

कभी हमारे देश की उच्च सभ्यता-संस्कृति जानने विश्व भर से विद्वान यहां आते थे पर आज हमारा देश न सिर्फ अपने आदर्शों व सभ्यता और संस्कृति से विमुख हो गया है बल्कि नैतिक-चारित्रिक पतन, स्वार्थ सिद्धि, अमानवीयता तथा असहनशीलता की जीती जागती तस्वीर बन गया है जहां रिश्तों का कोई मोल नहीं रहा। पेश हैं मात्र एक महीने में मानवता को लांछित करने वाली चंद निम्र घटनाएं : 

* 23 जनवरी, 2015 को ओडिशा के कोरापुट में जनजाति कल्याण विद्यालय के होस्टल में 10वीं कक्षा की एक छात्रा ने एक लड़के को जन्म दिया और 4 फरवरी 2015 को इसी होस्टल में छठी कक्षा की एक छात्रा ने एक लड़की को जन्म दिया। इस बारे 2 अध्यापक हिरासत में लिए गए हैं।
 
* 6 फरवरी को हरियाणा के हिसार में एक कलियुगी पिता को अपनी मासूम बेटी से एक ही दिन में दो बार बलात्कार करने के आरोप में 10 साल कैद और 15,000 रुपए जुर्माने की सजा सुनाई गई।
 
* 7 फरवरी को भिवानी के खानन गांव में अमरजीत नामक एक कलियुगी बेटे ने अपनी मां और बहन से पैसे मांगे परंतु उनके असमर्थता जताने पर  गला दबाकर उसने दोनों को मौत के घाट उतार दिया।
 
* 11 फरवरी को बिहार में पटना जिले के चपौरमुसहरी गांव में एक बेटे ने जादू-टोने के शक के आधार पर मसाला पीसने वाले पत्थर के प्रहार से अपने पिता राम नरेश को मार डाला। 
 
* 11 फरवरी को तपा मंडी में इंद्रजीत कौर नामक नवविवाहिता ने सुंदर सिंह नामक युवक से अवैध संबंधों के चलते अपने प्रेमी के साथ मिलकर शराब में जहर दे कर अपने पति जसपाल सिंह की हत्या कर दी। 
 
* 12 फरवरी को नई दिल्ली में एक दक्षिण भारतीय अभिनेत्री को अपनी 14 वर्षीय बेटी को देह व्यापार में उतारने के आरोप में गिरफ्तार किया गया और एक होटल में बंधक बनाकर रखी नाबालिगा छुड़वा ली गई।
 
* 13 फरवरी को हरियाणा में सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सांभी में 12वीं की एक छात्रा से बलात्कार करने के आरोप में उसी स्कूल के एक अध्यापक जैमल सिंह तथा उसके एक दोस्त के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 
 
* 17 फरवरी को अम्बाला के निकटवर्ती शुभारी गांव में एक प्रवासी मजदूर जितेंद्र को अपनी 13 वर्षीय भांजी के मुंह में कपड़ा ठूंस कर और हाथ-पैर बांध कर उससे बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
 
* 18 फरवरी को हरियाणा के हांसी में एक व्यक्ति द्वारा क्रमश: 7वीं और 9वीं कक्षा में पढऩे वाली अपनी और अपने साले की नाबालिग बेटियों से बलात्कार करने के आरोप में उसके विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 
 
* 18 फरवरी को सुप्रीमकोर्ट ने सी.बी.आई. को एक 22 वर्षीय युवती से उसके पिता द्वारा बलात्कार व उत्पीडऩ के आरोपों की जांच का आदेश दिया। लड़की का कहना है कि उसके पिता ने उसे वेश्यावृत्ति के लिए बाध्य किया लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस ने उसकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं की। 
 
* 20 फरवरी को बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के बातून गांव में भूमि संबंधी विवाद में कलियुगी बेटे प्रेमानंद सिंगा ने छुरा घोंप कर अपने 61 वर्षीय पिता गुरुपद सिंगा की हत्या कर दी।  
 
* 21 फरवरी को फरीदाबाद के हरकेश नगर में आरिफ नामक युवक का किसी मामूली बात पर अपनी मां से झगड़ा हो गया और उसने स्कूटर से पैट्रोल निकाल कर अपनी मां पर छिड़क कर उसे आग लगा दी। 
 
* 23 फरवरी को नीलोखेड़ी के बुटाना थानांतर्गत कर्म सिंह को अपनी 13 वर्षीय बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
 
* 24 फरवरी को थाना घनौर की पुलिस ने गांव जंड मगोली के निवासी जय सिंह की शिकायत पर धोखे से अपने पिता की करोड़ों रुपए की जायदाद हड़पने के आरोप में उसके सगे भाई जरनैल सिंह को नामजद किया। 
 
ये तो मात्र कुछ ऐसे समाचार हैं जिनकी रिपोर्ट पुलिस थानों में दर्ज हुईं परंतु इनके अलावा भी न जाने कितनी ऐसी घटनाएं हुई होंगी जो प्रकाश में नहीं आ पाईं। स्पष्टï है कि न बाप-बेटी, न भाई-बहन और न मां-बेटे के बीच रिश्तों का कोई मोल रहा है। 
 
आखिर इस निरंतर पतनोन्मुख समाज को कौन सुधारेगा? समाज में आ रही ये विकृतियां कैसे दूर होंगी? यह एक प्रचंड ज्वलंत प्रश्र हम सबके सामने मुंह बनाए खड़ा है।
Advertising