‘विमान यात्राएं’ भी होने लगीं ‘खामियों और गुंडागर्दी की शिकार’

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 04:01 AM (IST)

पिछले कुछ समय से देश-विदेश की विमान सेवाएं गलत कारणों से चर्चा में आई हुई हैं तथा आए दिन किसी न किसी विमान सेवा में यात्रियों द्वारा उत्पात, सुरक्षा नियमों की अवहेलना, विमान सेवाओं के स्टाफ द्वारा यात्रियों से बदसलूकी, अनियमित उड़ानों तथा इंजनों में खराबी के समाचार आ रहे हैं जिसके चंद ताजा उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 

* 29 जनवरी को ‘स्पाइस एयरवेज’ की एक उड़ान के दौरान एक 62 वर्षीय यात्री को विमान के शौचालय में धूम्रपान करते पकड़ा गया।
* 30 जनवरी को ‘इंडिगो एयरलाइंस’ ने पटना जाने वाले एक यात्री को अपने गलत विमान में बिठा कर राजस्थान में उदयपुर पहुंचा दिया। हवाई अड्डे पर पहुंचने पर यात्री को इसका पता चलने के बाद 31 जनवरी को ‘इंडिगो’ ने उसे वापस पटना भेजा। 

* 30 जनवरी को ही दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रही ‘अमेरिकन एयरलाइंस’ के विमान से एक कैंसर पीड़ित महिला को उतार दिया गया क्योंकि कमजोरी के चलतेे अपना बैग स्वयं ओवरहैड कैबिन में रखने में असमर्थ होने के कारण उसने इसके लिए एयर होस्टैस से मदद मांगी थी। 
दिल्ली पुलिस और ‘सिविल एयर’ को शिकायत में महिला ने कहा कि बार-बार सहायता मांगने के बावजूद उसका अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया। पीड़ित महिला के अनुसार फ्लाइट अटैंडैंट ने उससे कहा कि अगर दिक्कत है तो वह फ्लाइट से उतर जाए। इसके बाद उसे विमान से उतार दिया गया। 
‘अमेरिकन एयरलाइंस’ ने अपनी सफाई में कहा है कि यात्री ने चालक दल के सदस्य के निर्देश मानने से इन्कार कर दिया था। 

* 1 फरवरी को अबू धाबी से दिल्ली आ रहे ‘विस्तारा’ एयरलाइन्स के विमान में इटली की एक महिला यात्री ने जम कर हंगामा किया। ‘इकोनोमी क्लास’ के टिकट के साथ ‘बिजनैस क्लास’ में प्रवेश करने से रोकने पर उसने चालक दल के एक सदस्य के चेहरे पर तथा दूसरे कर्मचारी के मुंह पर थूका। 
जब चालक दल के अन्य सदस्य अपने साथियों की सहायता को आए तो महिला ने अपने कपड़े उतार दिए। महिला को मुम्बई पहुंचने पर गिरफ्तार कर लिया गया जिसे बाद में अदालत से जमानत मिल गई। 

* 3 फरवरी को ‘एयर इंडिया एक्सप्रैस’ के अबू धाबी से कालीकट आ रहे विमान के उड़ान भरने के समय इसके फ्लाइट मैनेजमैंट सिस्टम में तकनीकी खराबी के कारण एक इंजन में आग लगने के बाद उसकी अबू धाबी एयरपोर्ट पर एमरजैंसी लैंडिंग कराई गई। घटना के समय यह 1000 फुट की ऊंचाई पर था। बताया जाता है कि उड़ान भरने से पहले पायलट ने इस खराबी को नोटिस नहीं किया। 
* 3 फरवरी को ही दिल्ली से पटना जाने वाली ‘स्पाइसजैट’ की एक उड़ान में दो घंटे से अधिक की देरी होने के कारण यात्रियों और कर्मचारियों के बीच दिल्ली हवाई अड्डे पर तीखी बहस हो गई। उड़ान का समय सुबह 7.20 बजे था, लेकिन विमान सुबह 10.10 बजे रवाना हुआ।
* 5 फरवरी को ब्रिटेन की एक महिला ने गोवा के ‘दाबोलिम’ हवाई अड्डे के 2 कर्मचारियों पर उसे व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध करवाने के बदले में 4000 रुपए वसूल करने की शिकायत दर्ज करवाई।

* 5 फरवरी को ही अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कोलकाता जाने वाले ‘इंडिगो’ के विमान के एक इंजन ने उड़ान भरने के मात्र 4 मिनट बाद  काम करना बंद कर दिया जिस कारण विमान को वापस हवाई अड्डे पर उतारना पड़ा। उस समय विमान 5000 फुट की उंचाई पर था।इसी बीच नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने विमान सेवा ‘एयर विस्तारा’ पर सीमित उड़ान सेवाओं वाले क्षेत्र उत्तर-पूर्व में जरूरी उड़ानों से कम उड़ान सेवाओं का संचालन करने के लिए 70 लाख रुपए को जो जुर्माना गत वर्ष अक्तूबर में लगाया था, उसे ‘एयर विस्तारा’ ने जमा करवा दिया। हालांकि गत एक वर्ष में विमान यात्रियों द्वारा अनियंत्रित व्यवहार की घटनाओं में वृद्धि हुई है तथा वर्ष 2022 में 63 यात्री ‘नो फ्लाई’ सूची में डाले गए परन्तु इतना ही काफी नहीं। 

जहां विमानों में भी यात्रियों द्वारा गुंडागर्दी को किसी भी तरह सही नहीं कहा जा सकता वहीं विमान सेवाओं के कर्मचारियों द्वारा उड़ानों में मनमानी तथा यात्रियों से बदसलूकी भी उतनी ही गलत है। अत: इस बुराई पर रोक लगाने के लिए विमान सेवाओं के स्टाफ को बेहतर प्रशिक्षण देने व सभी सम्बन्धित पक्षों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने की जरूरत है ताकि हवाई यात्रा पहले की तरह सुरक्षित रहे।—विजय कुमार


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