‘योगी आदित्यनाथ (उ.प्र.) सरकार के’ ‘2 जनहितकारी निर्णय’

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 03:52 AM (IST)

दुर्घटना से बचाव के लिए मोटरसाइकिल चलाते समय सिर पर हैल्मेट पहनना तथा कार चलाते समय सीट बैल्ट लगाना अत्यंत आवश्यक है। इसका पालन न करने के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में अनेक लोगों की जान चली जाती है, जो हैल्मेट पहनने और सीट बैल्ट लगाने से बच सकती है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (भाजपा) ने प्रदेश में वाहन चालकों की सुरक्षा के दृष्टिगत 2 महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

2 अक्तूबर को शुरू हुए ‘15 दिवसीय सड़क सुरक्षा अभियान’ के अंतर्गत योगी आदित्यनाथ की सरकार ने आदेश जारी करके सरकारी कर्मचारियों द्वारा दोपहिया वाहन चलाते समय हैल्मेट पहनना और कार में यात्रा करते समय सीट बैल्ट बांधना अनिवार्य कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि इसका पालन न करने पर उन्हें कार्यालयों में एंट्री नहीं दी जाएगी और कर्मचारी को ड्यूटी से अनुपस्थित माना जाएगा।

प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के अनुसार सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ती मौतें ङ्क्षचता का विषय है। लोगों को सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत इसके बारे में जागरूक करके सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। प्रदेश के स्कूलों, कालेजों और विश्वविद्यालयों में भी हैल्मेट और सीट बैल्ट को लेकर जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। वाहन चालकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाले उक्त फैसलों के लिए प्रदेश सरकार साधुवाद की पात्र है। आवश्यकता इन्हें सख्ती से दूसरे प्रदेशों में भी लागू करने की है। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News