पति-पत्नी के बीच तनाव का कारण बनते हैं ये छोटे-छोटे 8 वास्तु दोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक बन जाएं तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। अगर आपको भी अपने जीवन साथी से प्यार नहीं मिल रहा या अक्सर आप पति-पत्नी में तनाव का माहौल बना रहता हैं? तो इसमें जिम्मेदार घर के वास्तु दोष हो सकते हैं क्योंकि वास्तु दोष भी कपल्स की शादीशुदा जिंदगी को प्रभावित करते हैं। आप चाहती हैं कि आपका रिश्ता हमेशा मजबूत व इसमें हमेशा प्यार का माहौल बना रहे तो आज हम आपको कुछ  वास्तु टिप्स बताएंगे जिन्हें हर मैरिड कपल्स को फॉलो कर लेना चाहिए। 

 

बेडरूम की सही दिशा

वास्तु के अनुसार बेडरूम का लोकेशन दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और इसी कोने में बेड भी रखना चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच में प्यार और भरोसा बढ़ेगा। पूर्वोत्तर और दक्षिण-पूर्व कोने में बेडरूम बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे तनाव बढ़ता है। 

सिरामिक की विंड चाइम्स

यदि आप पति-पत्नी की आपस में बिल्कुल नहीं बनती तो अपने बेडरुम में सिरामिक की विंड चाइम्स लगाएं। इससे आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा और रिश्तों में बढ़ी दूरियां नजदीकियों में बदल जाएगी।  

बेडरूम लवबर्ड रखें 

कहते हैं कि बेडरूम में लवबर्ड, मैंडरेन डक जैसे पक्षी की छोटी मूर्तियों का जोड़ा रखने से भी पति-पत्नी के बीच का तनाव कम होता है और घर में सकारात्मकता का माहौल बना रहता है। 

राधाकृष्ण की पेंटिंग 

अगर आपका दोनों में बात-बता पर लड़ाई-झगड़ा या रिश्ते में तनाव बना रहता है तो अपने बेडरूम में राधाकृष्ण की पेंटिंग या मूर्ति रखें क्योंकि यह प्रेम का प्रतीक माने जाते हैं। जिस प्रकार राधाकृष्ण में प्यार था, आपके रिश्ता भी उसी प्रेम में तब्दील होता रहता है। 

बेडरूम में क्रिस्टल्स

पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के लिए बेडरूम के दक्षिण-पश्चिम भाग में कांच या सिरेमिक पॉट में छोटे-छोटे पत्थर या क्रिस्टल्स डालकर लाल रंग की दो मोमबत्तियां जलाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलेगी और आपकी जोड़ी सलामत रहेगी।

बेडरूम में रोशनी 

बेडरूम में प्रकाश व्यवस्था ऐसी होना चाहिए जिससे कि पलंग पर सीधी सूरज की रोशनी न पड़े क्योंकि यह पति-पत्नी के बीच तनाव बढ़ाने का काम करती हैं। बेडरूम में रोशनी हमेशा पीछे या बांई ओर से आना चाहिए। बेड बेडरूम के दरवाजे के पास नहीं लगाना चाहिए यदि ऐसा करेंगे तो इससे अशांति का माहौल बना रहेगा। 

सजावटी गमले रखें  

पति-पत्नी के प्रतीक के रूप में बेडरूम में 2 सुंदर सजावटी गमले रखें। इनसे आपकी शादीशुदा जिंदगी सुखमय होगी और यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, जिसके कारण आपके घर में तनाव का महौल बना हुआ है तो सुंदर से बाउल में पवित्र क्रिस्टल को चावल के दानों के साथ मिलाकर रखें।

ड्रेसिंग टेबल की दिशा 

बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल कभी भी खिड़की के सामने न रखें, क्योंकि खिड़की से आने वाली लाइट परावर्तित होने से आपको परेशानी होगी। ध्यान रखें कि आइना भी बेड के बिल्कुल सामने न हो क्योंकि पलंग के सामने आईना होगा तो आप हमेशा तनाव में रहेंगे और रिश्ता में तकरार बनी रहेगी। 


 

Related Stories:

RELATED दो युवकों को डंडों से पीटा, तनाव के बाद इलाके में पुलिस तैनात