CBSE Board Exam 2019 : ये टिप्स करेंगे 10वीं में अच्छे मार्क्स लाने में मदद

नई दिल्ली : सीबीएसई 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरु हो चुकी है । वहीं 10वीं क्लास के एग्जाम 21 फरवरी से शुरु होने है। 10वीं कक्षा की परीक्षा 21 फरवरी से  शुरु होकर 29 मार्च तकर चलेगी। 10वीं क्लास को पढ़ाई के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि दसवीं के बाद ही आप अपनी पंसद मुताबिक आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस विषयों को चुनते हैं। इसलिए जरुरी है कि अपनी पंसद की स्ट्रीम का चयन करने के लिए आप मन लगा कर पढ़ाई करें और अच्छे नंबर ला सकें। ऐसे में अगर आप भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो इन टिप्स का ध्यान रख कर आप अच्छे मार्क्स पा सकते है। 

छात्र दूसरी चीजों को छोड़कर एनसीईआरटी की किताबों को ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए मुख्य रुप से अपनाएं क्योंकि सिलेबस की सही जानकारी आपकी काफी मददगार साबित होती है। 

किसी भी विषय को पूरा पढ़ो लेकिन रटो मत बस उसके बेसिक कॉन्सेप्ट को समझो। जब एक बार बेसिक क्लियर हो जाएगा तो पूरा टॉपिक अपने आप आपके दिमाग में घुस जाएगा। 

पढ़ाई करते वक्त एक घंटे के अंतराल पर 5 मिनट का ब्रेक लें उसके बाद फिर से पढ़ाई शुरू करें ऐसा करने से न तो आपको पढ़ते वक्त बोरियत होगी न थकान। 

गणित विषय की सभी प्रमेय और सूत्रों को रटें नहीं बल्कि शांत मन से समझने की कोशिश करें,  क्योंकि रटी हुई चीजें अक्सर भूल जाती हैं लेकिन समझी हुई चीजें हमेशा याद रहती हैं। 


समय को मैनेज करें और पिछले साल के सैंपल पेपर और प्रश्न वर्षों से अभ्यास करें।  प्रश्न-पत्र को तीन घंटे का समय लेकर पूरा हल करने का प्रयास करें ताकि एग्जाम हाल में वही टाइमिंग दोहरा सकें।

पढ़ने के समय को सिलेबस और टॉपिक के हिसाब से डिवाइड करें ताकि कमजोर और ज्यादा सिलेबस को सही से पढ़ा जा सके। 

साफ हैंड राइटिंग में तेजी से लिखने का अभ्यास करें ताकि बोर्ड एग्जाम में आप तेजी से साफ हैंडराइटिंग में लिख सकें। 

सोशल साइंस के पेपर में अंको के हिसाब से प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें ज्यादा लंबे पैरा न लिखें।  बात को घुमाफिरा कर लिखने की बजाय सीधे प्वाइंट टू प्वाइंट लिखें। 

इस बात को न भूलें की आपके पास सिर्फ तीन घंटे होते हैं इसलिए कोशिश करें कि बिना समय बर्बाद किए सभी प्रश्नों को ठीक से पढ़ें और सोच समझकर उसका आंसर दें। 

लगातार कई घंटे पढ़ाई कर रहे हैं तो रात में जल्दी सोएं भी क्योंकि आज अच्छी नींद लेंगे तो ही कल 

Related Stories:

RELATED Cbse Board Exam 2019 : पेपर लीक होने की अफवाह फैलाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज