परीक्षा से पहले बोर्ड ने दी छात्रों को टेंशन,कैसे लगेगा पढ़ाई में ध्यान

लुधियाना (विक्की):  10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित करवाने के लिए पंजाब स्कूल 

 

शिक्षा बोर्ड द्वारा किए जा रहे प्रबंध 
विद्यार्थियोंके लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी किसी भी स्कूल के विद्यार्थी अपने स्कूल में बोर्ड की परीक्षाएं नहीं दे पाएंगे, उन्हें परीक्षा देने के लिए किसी अन्य स्कूल में जाना होगा, जिसके लिए विभिन्न स्कूलों में परीक्षा केंद्र स्थापित करके बोर्ड ने उनकी लिस्टें भी जारी कर दी हैं, लेकिन लिस्टों में अपने स्कूल के विद्यार्थियोंका सैंटर काफी दूर बना देख स्कूल संचालकों के भी होश उड़ गए हैं। ताजूब की बात तो यह है कि बोर्ड अधिकारियों ने कई स्कूलों के परीक्षा केंद्र 10 से 15 किलोमीटर की दूरी पर बना दिए हैं। ऐसे में परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियोंको करीब 20 से 30 किलोमीटर का सफर आने जाने के लिए तय करना होगा, जिससे उनकी परीक्षा की तैयारी पर भी मानसिक असर पडऩा तय है। 
स्कूल संचालक ठाकुर आनंद सिंह, प्रितपाल


सिंह ने बताया कि कई स्कूलों के परीक्षा केंद्र दूर होने के कारण विद्यार्थियोंको भारी परेशानी का सामना भी करना पड़ेगा। लुधियाना के कुछ ऐसे स्कूल हैं, जिनके परीक्षा केंद्र स्कूल से बहुत दूर स्थापित किए गए हैं, जिसके चलते विद्यार्थियोंने शिक्षा विभाग से इन केंद्रों को शिफ्ट करने की मांग भी की है। 

बोर्ड ने अपने बनाए नियम तोड़े
स्कूल संचालकों के मुताबिक बोर्ड ने सैंटर बनाने को लेकर अपने नियमों को नजरांदाज कर दिया है, क्योंकि बोर्ड ने परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 3 किलोमीटर तक सैंटर बनाने का नियम बनाया है, लेकिन स्वयं ही बच्चों के सैंटर कई किलोमीटर दूर बना दिए हैं। स्कूल संचालकों ने परीक्षा केंद्र नजदीक करने की मांग बोर्ड व शिक्षा विभाग से की है। 

टिब्बा रोड स्कूल का सैंटर बना सलेम टाबरी
मंगलवार को कुछ स्कूल संचालकों ने शिक्षा विभाग व पी.एस.ई.बी. के पास अपने विद्यार्थियोंके सैंटर बदलकर नजदीक करने का आग्रह भी किया है। जानकारी के मुताबिक बोर्ड ने टिब्बा स्कूल रोड पड़ते स्कूल के विद्यार्थियोंको परीक्षा केंद्र सलेम टाबरी के एक स्कूल में बना दिया है, जबकि सरपंच कॉलोनी ताजपुर रोड पर पड़ते स्कूल का परीक्षा केंद्र शास्त्री नगर स्थित स्कूल में बनाया गया है। टिब्बा रोड के एक अन्य स्कूल के विद्यार्थियोंका परीक्षा केंद्र रोज गार्डन और ताजपुर रोड के एक स्कूल का परीक्षा केंद्र मिलर गंज स्थित एक स्कूल में बना दिया गया। 

Related Stories:

RELATED UP बोर्ड: 3 लाख से ज्यादा छात्रों ने बीच में ही छोड़ी परीक्षा