लोकसभा चुनाव के चलते मगध यूनिवर्सिटी ने बढ़ाई ग्रेजुएशन के एग्जाम की तारीख

एजुकेशन डेस्क: कुछ समय पहले लोकसभा चुनावों की तारीखों का एलान हो गया है। इन तारीखों को देखते हुए मगध यूनिवर्सिटी ने अपने ग्रेजुएशन कोर्स के एग्जाम की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है। यूनिवर्सिटी ने बीए, बीएससी, बी.कॉम के पेपर की तारीख को आगे बढ़ाया गया है। सैकेंड ईयर के छात्रों के एग्जाम 18 मार्च 2019 से शुरू को शुरू होने वाले थे जो अब 8 जून 2019 से शुरू होंगे। हालांकि एग्जाम की डेटशीट यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अभी जारी नहीं की गई है।

 

यूनिवर्सिटी ने कहा,' एग्जाम की तारीखें लोकसभा चुनाव की तारीखों के क्लैश होने के चलते एग्जाम की तारीख आगे बढ़ाई गई है। 'यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी भी दी कि एग्जाम सेंटर वही रहेगा जो पहले था, बदलाव केवल तारीखों में किया गया है।

 

कुछ समय पहले लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। इन तारीखों को देखते हुए मगध यूनिवर्सिटी ने अपने ग्रेजुएशन कोर्स के एग्जाम की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है। यूनिवर्सिटी ने बीए, बीएससी, बी.कॉम के पेपर की तारीख को आगे बढ़ाया गया है। सैकेंड ईयर के छात्रों के एग्जाम 18 मार्च 2019 से शुरू को शुरू होने वाले थे जो अब 8 जून 2019 से शुरू होंगे। हालांकि एग्जाम की डेटशीट यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अभी जारी नहीं की गई है।

 

यूनिवर्सिटी ने कहा,'एग्जाम की तारीखें लोकसभा चुनाव की तारीखों के क्लैश होने के चलते एग्जाम की तारीख आगे बढ़ाई गई है।' यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी भी दी कि एग्जाम सेंटर वही रहेगा जो पहले था, बदलाव केवल तारीखों में किया गया है।

 

पाटलीपुत्र यूनिवर्सिटी (PPU) ने पोस्ट ग्रेजुएशन के वोकेश्नल कोर्स के एग्जाम की तारीखों की जानकारी दे दी है। यूनिवर्सिटी ने इन एग्जाम की पहले सेमेस्टर की तारीखों की जानकारी देते हुए बताया कि यह 4 अप्रैल से 10 अप्रैल तक होंगे।

 

एग्जाम की तारीखों का फैसला यूनिवर्सिटी के प्रो-वाइस चांसलर जी.के चौधरी के नेतृत्व में हुई अधिकारियों और कोर्स के कॉर्डिनेटर्स की बैठक में हुआ। जी.के चौधरी ने कहा कि मास्टर ऑफ एजुकेशन, मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इनफॉर्मेशन साइंस, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लिकेशन और मास्टर ऑफ साइंस के छात्र 19 मार्च से 26 मार्च तक ऑनलाइन एग्जामिनेशन फॉर्म www.ppup.ac.in जमा करवा सकते हैं।

 

जानकारी के मुताबिक मास्टर ऑफ एजुकेशन के जनरल कैटेगरी के छात्रों को एग्जामिनेशन फीस 4,320 रुपये देनी होगी। वहीं एससी/एसटी/ओबीसी के छात्रों को एग्जामिनेशन फीस के लिए 2,340 रुपए देने होंगे। फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 26 मार्च है। अगर छात्र 26 मार्च तक अपने फॉर्म जमा नहीं करते हैं तो इसके बाद 28 मार्च से लेकर 30 मार्च के बीच यूनिवर्सिटी फॉर्म जमा करने के लिए 500 रुपए फाइन लगाएगा। बता दें कि प्रैक्टिकल एग्जाम 15 और 16 अप्रैल को होगा। 

Related Stories:

RELATED लोकसभा चुनाव के बहिष्कार की तैयारी कर रहे किसान