कैंसल हो रहीं जेट एयरवेज की फ्लाइट्स से यात्री परेशान, उठाना पड़ रहा भारी खामियाजा

बिजनेस डेस्कः जेट एयरवेज के जरिए अपनी गर्मी की छुट्टियों के लिए टिकट बुक कराने वाले हजारों यात्री परेशान हैं। यात्रियों को न केवल अपने प्लान खराब होने की चिंता है बल्कि उनके पैसे भी बरबाद होंगे। आपको बता दें कि जेट एयरवेज की हर रोज बड़ी संख्या में फ्लाइट्स कैंसल हो रही हैं और टिकट कैंसल करने वाले यात्रियों को भारी कैंसलेशन फीस देनी पड़ रही है। 

जेट ने पिछले महीने बढ़ाई थी कैंसलेशन फीस 
सरकार ने जेट को बिना किसी जुर्माने के कितनी भी संख्या में फ्लाइट्स कैंसल करने की अनुमति दी है लेकिन अगर कोई यात्री अपनी फ्लाइट कैंसल करने का फैसला लेता है तो इकॉनमी क्लास के टिकट के लिए कैंसलेशन फीस 4,600 रुपए तक हो सकती है। खास बात है कि जेट ने पिछले महीने ही अपनी कैंसलेशन फीस बढ़ा दी थी। अधिकतर यात्रियों को आखिरी 72 घंटे पहले तक यह नहीं बताया जा रहा कि उनकी फ्लाइट चालू रहेगी या कैंसल होगी। एक बार जेट टिकट कैंसल कर देती है तो कानूनी रूप से एयरलाइंस को टिकट का किराया वापस देना होगा। 

इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि फिलहाल, जेट हर दिन 120 फ्लाइट ऑपरेट करती है, जो इस एयरलाइन द्वारा ऑपरेट की जाने वाली फ्लाइट का छठवां हिस्सा है। जेट के एक प्रवक्ता ने बताया, 'ग्राहकों द्वारा टिकल कैंसल करने पर उचित चार्ज और टिकट बुकिंग पर उचित किराया लेना एयरलाइन की पॉलिसी के मुताबिक है।' 

जेट को 2 महीने का शेड्यूल पब्लिश करना चाहिए 
ट्रैवल एजेंट्स असोसिएशन ऑफ इंडिया के अनूप कनूगा ने कहा, 'डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCAP) को जेट से 2 महीने तक का फ्लाइट शेड्यूल करने को कहना चाहिए। जेट को उन फ्लाइट्स की लिस्ट देनी चाहिए जो वह 31 मई तक निश्चित रूप से ऑपरेट करेगी। इसके अलावा जो यात्री तब भी अपनी फ्लाइट्स कैंसल करना चाहते हैं, उन्हें पूरा रिफंड वापस मिलना चाहिए ताकि वे किसी दूसरी एयरलाइंस से अडवांस टिकट खरीद सकें। पहले से शेड्यूल होने के चलते, DGCA भी जेट द्वारा इस्तेमाल न किए जाने वाले स्लॉट को दूसरी एयरलाइंस को दे सकता है, ऐसी स्थिति में दूसरी फ्लाइट्स ऑपरेट होंगी और गर्मियों की छुट्टों के सीजन में फ्लाइट्स की कमी नहीं होगी व यात्रियों को परेशानी नहीं उठानी होगी।' 

एंटरटेनमेंट कंपनी क्लैप टैलेंट की सोनल शर्मा ने दिल्ली-इंदौर-मुंबई के लिए 15 मार्च की जेट एयरवेज की टिकट बुक की थी। उन्होंने बताया कि जेट ने दोनों फ्लाइट्स का समय बदल दिया। हमारी पूरी यात्रा गड़बड़ा गई। हम फ्लाइट्स को कैंसल करना चाहते थे। लेकिन जेट कस्टमर केयर से संपर्क करना लगभग नामुमकिन था, जैसे-तैसे हम उनसे संपर्क कर पाए तो पता चला कि जेट कैंसलेशन फी चार्ज करेगी।

Related Stories:

RELATED Jet Airlines की फ्लाइट्स रद्द होना बना यात्रियों के लिए मुसीबत