इराक में घुसपैठ करने वाले IS के 24 आतंकवादी हिरासत में

बगदादः इराक की सेना ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 24 आतंकवादियों को हिरासत में लेने का दावा किया है। इराकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ ओथमन अल-घनीमी ने बुधवार को एक संवाददाता समेलन में बताया कि पड़ोसी देश सीरिया से घुसपैठ कर इराक के उत्तरी नीनेवाह प्रांत में दाखिल हुए आईएस के 24 आतंकवादियों को हिरासत में ले लिया गया है।

हिरासत में लिए गए आतंकवादियों में से चार आईएस के ग्रुप कमांडर हैं। अल-घनीमी ने यह टिप्पणी उत्तरी इराक की सुरक्षा की जिमेदारी संभालने वाली नीनेवाह ऑपरेशन कमान के दौरे के समय दी। उन्होंने मोसुल शहर और प्रांत के अन्य क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियातन सुरक्षा उपाय करने पर जोर दिया है। इससे पहले इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल मेहदी ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा था कि पड़ोसी देश सीरिया में हो रहे संघर्ष को लेकर इराक ङ्क्षचतित है।

उल्लेखनीय है कि इराक में सुरक्षाबलों द्वारा आईएस आतंकवादियों के लगभग सफाये के बाद सुरक्षा स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इराक और सीरिया के बीच सीमा पर इराकी सुरक्षा बल और अर्धसैनिक हैश शाबी ब्रिगेड तैनात हैं। यह सीमा नीनेवाह और अनबर प्रांत के पश्चिम में 600 किलोमीटर तक फैली हुई है। गौरतलब है कि वर्ष 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद से दोनों देशों के बीच लंबी सीमा रेखा का उपयोग विद्रोही समूहों और आईएस के आतंकवादियों द्वारा लॉजिस्टिक समर्थन के लिए और इराक में सीमा पार हमलों को अंजाम देने के लिए किया गया है।

Related Stories:

RELATED इराक में हवाई हमले में 9 आईएस आतंकवादी ढ़ेर