दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मंजूरी दी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल ने राजधानी के स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मंजूरी प्रदान कर दी। दिल्ली सरकार ने पिछले साल सभी स्कूलों में कक्षाओं, प्रयोगशालाओं, गलियारों, पार्किंग, पुस्तकालय, खाली कमरों आदि सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य किया था।      

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘कैबिनेट ने शिक्षा निदेशालय के तहत आने वाले सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए अपनी प्रशासनिक मंजूरी और व्यय स्वीकृति प्रदान कर दी।’’      


यह फैसला भी किया गया है कि अभिभावक ऑनलाइन अपने बच्चों की कक्षाओं को देख सकेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल दिसंबर में इस संबंध में कोर समिति बनाने का निर्देश दिया था। समिति को सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के काम का खाका बनाना था।      

कैबिनेट ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल प्रबंधन समितियों का नाम विद्यालय कल्याण समिति करने के लिए भी अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। मंत्रिमंडल ने यह फैसला भी किया कि धन का आवंटन स्कूल की इमारत के आकार के अनुसार नहीं बल्कि उसमें पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर किया जाएगा। 

Related Stories:

RELATED मप्र सरकार स्कूलों में रिक्त 70 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए नीति बनाए