CM ने की आयुष्मान योजना की समीक्षा, कहा- जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देना सरकार की प्राथमिकता

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राज्य की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। अटल आयुष्मान योजना के अन्तर्गत चिह्नित परिवारों के अतिरिक्त राज्य के सभी शेष परिवारों को अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना से जोड़ा गया है।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का इलाज नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों, इस दिशा में प्रभावी कार्रवाई किए जाने की अभी और जरूरत है। पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होने से पलायन को रोकने में भी मदद मिलेगी।

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का जनता को अधिक से अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए स्पष्ट तंत्र का होना जरूरी है। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत पर्वतीय क्षेत्रों में भी मरीजों को उचित उपचार मिल सके इसके लिए ठोस योजना बनाई जाए। पर्वतीय क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है।

वहीं सीएम ने समीक्षा के दौरान अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को जारी किए गए गोल्डन कार्ड की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य में अब तक 12 लाख 91 हजार परिवारों के 30 लाख 68 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। योजना के अन्तर्गत अब तक 19456 लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं।
 

Related Stories:

RELATED रहाणे ने खोला पहले काउंटी मैच में शतक का राज, बताई क्या थी उनकी योजना