क्राइस्टचर्च हमला: न्यूजीलैंड में मिलिट्री स्टाइल सभी बंदूकें बैन करने का ऐलान

क्राइस्टचर्च: न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च हमले की अमानवीय त्रासदी के बाद  प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने सभी प्रकार के सेमी ऑटोमैटिक हथियारों की बिक्री पर बैन का ऐलान किया है। बता दें कि क्राइस्टचर्च में पिछले शुक्रवार को दो मस्जिदों में 50 लोगों की हत्या के बाद से देश का बंदूक कानून विवादों में है। वहीं अर्डर्न ने कहा कि 11 अप्रैल तक नए कानून के लागू होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित हथियारों के लिए खरीद-फरोख्त योजना बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि कि न्यूजीलैंड में तुरंत प्रभाव से असॉल्ट राइफल्स, हाई कैपेसिटी मैगजिन और और 'मिलिट्री स्टाइल सेमी ऑटोमैटिक राइफलोंट पर प्रतिबंध' लग रहा है। अर्डर्न ने गुरुवार को प्रतिबंध की घोषणा की और कहा कि अगले महीने इसे कानूनी रूप दे दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमलों में गिरफ्तार व्यक्ति ने अपने हथियार कानूनी रूप से खरीदे थे और एक साधारण ऑनलाइन पोर्टल के जरिये आसानी से खरीदे गए 30-राउंड मैगजीन्स का उपयोग कर हमले की क्षमता को बढ़ाया। बता दें कि 15 मार्च को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में एक शख्स ने ताबड़तोड़ फायरिंग की। आस्ट्रेलियन नागरिक हमलावर   टन टैरेंट हेलमेट लगाकर मस्जिद में घुसा और 'चलो पार्टी शुरू करते हैं' कहते हुए ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने लगा। जिस वक्त ये हमला हुआ मस्जिद नमाज़ियों से भरी हुई थी। बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भी वहां मौजूद थी।

Related Stories:

RELATED छेड़छाड़ व मारपीट करने वाले 2 आरोपी काबू