न्यूजीलैंड प्रधानमंत्री ने जीत लिया दुनिया के मुस्लिमों का दिल, बुर्ज खलीफा पर दिखी तस्वीर

दुबईःक्राइस्टचर्च हमले के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न इस घटना के खिलाफ विरोध जता रही हैं और पीड़ित परिवारों के साथ संवेदना व्यक्त कर रही । उनका इस तरह का संवेदनशील व्यवहार सोशल मीडिया के जरिए दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा की हिजाब पहने हुए तस्वीर दुनिया की सबसे लंबी इमारत बुर्ज खलीफा पर शुक्रवार रात को नजर आई। ऐसा पिछले हफ्ते क्राइस्टचर्च पर हुए हमले को लेकर पीड़ितों के प्रति दिखाए गए समर्थन पर आभार व्यक्त करने के लिए किया गया था।



संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखतूम ने ट्वीट कर कहा, 'न्यूजीलैंड आज मस्जिद हमलों के शहीदों के सम्मान में चुप हो गया है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न आपका और न्यूजीलैंड का ईमानदारी और सहानुभूति के लिए धन्यवाद। इसने मुस्लिम समुदाय पर हुए आतंकी हमले के बाद दुनियाभर के 1.5 बिलियन मुसलमानों का सम्मान जीता है।' शुक्रवार को न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुए हमले में मारे गए लोगों को सुपुर्द-ए-खाक किया गया।



इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी। घटना 15 मार्च को उस समय घटी थी जब मुस्लिम लोग मस्जिद के अंदर नमाज पढ़ रहे थे। शुक्रवार को मारे गए लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। वहीं वेलिंगटन मस्जिद में मानव श्रृंखला बनाई गई। इससे पहले शुक्रवार को अल नूर मस्जिद के इमाम ने कहा था कि न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों पर हुए भयानक हमले ने देशवासियों का दिल भले ही तोड़ दिया है लेकिन उनका हौंसला नहीं टूटा है।
 

हमले के पीड़ितों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए शुक्रवार को अजान का सीधा प्रसारण किया गया। देश भर के लोगों ने टीवी पर दोपहर डेढ़ बजे अजान का सीधा प्रसारण देखा।
इस दौरान न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न समेत हजारों लोग अल नूर मस्जिद के सामने हैगले पार्क में एकत्र हुए थे। अल नूर मस्जिद के इमाम गमला फाउदा ने न्यूजीलैंड वासियों का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद किया था। उन्होंने हैगले पार्क में मौजूद करीब 20,000 लोगों की भीड़ के बीच कहा, ‘हमारा दिल टूटा है लेकिन हम नहीं टूटे। हम जीवित हैं। हम साथ हैं। हम किसी को हमें अलग नहीं करने देंगे।'

 

Related Stories:

RELATED IPL : न्यूजीलैंड लौटे विलियमसन, चेन्नई के खिलाफ भुवनेश्वर करेंगे हैदराबाद की कप्तानी