चीन ने अमरीका के साथ सैन्य वार्ता की रद्द

शंघाईःचीन ने अमेरिका के साथ सैन्य वार्ता रद्द कर दी है। अमेरिका ने चीन के रूस से लड़ाकू जेट विमान और मिसाइल खरीदने के कारण उसकी एक सैन्य एजेंसी को प्रतिबंधित कर दिया है जिससे नाराज होकर चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब किया है और सैन्य समझौता रद्द करने की घोषणा की है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि उप विदेश मंत्री झेंग जेगुआंग ने अमरीकी राजदूत टेरी ब्रानस्टाड को समन करके अपनी एक सैन्य एजेंसी और उसके निदेशक को प्रतिबंधित करने के अमेरिकी कदम के खिलाफ नाराजगी जतायी और सैन्य वार्ता रद्द करने की बात कही। श्री झेंग ने कहा कि अमेरिका के दौरे पर गये नौसेना प्रमुख शेन जिलांग को वापस बुला लिया जायेगा और अगले सप्ताह बीजिंग में प्रस्तावित चीन और अमेरीकी सैन्य अधिकारियों की वार्ता को रद्द किया जाता है। 

बयान में यह भी कहा गया है कि अमेरिका के इस कदम के खिलाफ कोई भी कार्रवाई करने का चीन के पास पूरा अधिकार है।  चीन के सैन्य प्रवक्ता डबल्यू क्यूआन ने कहा, रूस से लडाकू जेट विमान और मिसाइल का सौदा दो संप्रभु देशों के बीच सहयोग के लिए उठाया गया बेहद सामान्य कदम है। अमेरिका को इसमें हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है। 
 

Related Stories:

RELATED संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए पाकिस्तान पहुंचे चीनी सुरक्षा बल