AI की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी में CBSE!

एजुकेशन डेस्कःसीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स जल्द ही वैकल्पिक विषय के रूप में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (एआई) की पढ़ाई करेंगे। पिछले एक दशक में जिस तरह रोजमर्रा की जिंदगी में इसका प्रभाव बढ़ रहा है, इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि संस्थाएं लोगों को एसआई के लिए ट्रेनिंग दे रही हैं और उन्हें इसमें निपुण बनाने की कोशिश कर रही हैं।

हालांकि अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा स्कूलों में एआई की पढ़ाई शुरू करवाने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सीबीएसई से जुड़े एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि ऐसा करना बोर्ड के एजेंडा में शामिल है।  

एक बार पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने के बाद आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा के स्टूडेंट्स इस विषय को विकल्प के रूप में चुन सकेंगे। 2018 भारत में एसआई के रिसर्च और जॉब सेक्टर के रूप में विकास के तौर पर काफी महत्वपूर्ण साल रहा है।  

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने एआई के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति तैयार की है जिससे इस विषय पर भारत को दुनिया के बाकी देशों से बढ़त मिल सके। इसके अलावा इस क्षेत्र में आगे रिसर्च और सहयोग के लिए #AIforAll पहल भी शुरू की गई है। एआई के अध्ययन ने भारतीय कर्मचारियों को अमेरिका और चीन के बाद तीसरे बड़े कौशल के रूप में उभारा है।

 
हालांकि सीबीएसई ने औपचारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा अभी तक नहीं की है, लेकिन  सूत्रों ने बताया कि एआई के पाठ्यक्रम के बारे में सीबीएसई महकमे में चर्चा चल रही है।

Related Stories:

RELATED इस बार CBSE परीक्षाओं को होगा लाइव प्रसारण