अगस्ता वेस्टलैंड मामला: 5 दिन की CBI रिमांड पर भेजा बिचौलिया मिशेल

नेशनल डेस्क: अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को  आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने मिशेल को पांच दिनों की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है।



सुनवाई के दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी ने अदालत से मिशेल की 9 दिनों की रिमांड मांगी। एजेंसी ने कहा कि अगस्ता वेस्टलैंड का कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल जांच में सहयोग नहीं कर रहा है। वह पूछताछ के दौरान जवाब देने में भी टालमटोल कर रहा है। मिशेल को बुधवार को एक अदालत में पेश किया गया जहां से उसे पांच दिन के लिए सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया था।


यूएई की एक अपीलीय अदालत द्वारा 19 नवंबर को निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखने पर मिशेल को भारत लाया गया। अधिकारी ने दावा किया कि एजेंसी के पास मिशेल के खिलाफ पर्याप्त सबूत है और उनका सामना मामले में अन्य आरोपियों से भी करवाया जाएगा। 


आरोप है कि मिशेल ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र रचा। सह आरोपी में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं। षड्यंत्र के तहत लोक सेवकों ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की उड़ान भरने की ऊंचाई 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया। भारत सरकार ने आठ फरवरी 2010 को रक्षा मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन की अगस्तावेस्टलैंड इंटरनेशनल लि़ को लगभग 55.62 करोड़ यूरो का ठेका दिया था।

Related Stories:

RELATED अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ED का दावा, इटली की कोर्ट में जमा कराए सभी दस्तावेज फर्जी