जिंदगी में करना चाहते है कुछ अलग , तो इस फील्ड में बनाएं करियर

नई दिल्ली : बारहवीं के बाद कोई प्रोफेशनल कोर्स करने से नौकरी के साथ-साथ क्‍वालिफिकेशन भी बढ़ती है। कई लोग तो प्रोफेशनल कोर्स इसीलिए करते हैं ताकि वो जल्‍द से जल्‍द नौकरी कर खूब सारा पैसा कमा सकें। हाई सैलरी और एक अच्‍छी पोस्‍ट की बात करें तो लोग इंजीनियंरिंग, पायलट या डॉक्‍टर बनना ही पसंद करते हैं, लेकिन आज के समय में एक ऐसा कोर्स अपनी धाक जमा रहा है जिसमें नौकरी के तो कम अवसर हैं ही साथ ही सैलरी की उम्‍मीद भी कम ही रहती है। हम बात कर रहे हैं जर्नलिज्‍म यानि पत्रकारिता का कोर्स के बारे में 

पत्रकारिता का कोर्स
आज की मॉडर्न जेनेरेशन के ज्‍यादातर बच्‍चे प्राइवेट और सरकारी संस्‍थाओं से बड़ी तादाद में पत्रकारिता का कोर्स कर रहे हैं। खास बात ये है कि ये संस्‍थाएं कोर्स तो करवा देती हैं लेकिन नौकरी पाने के लिए बच्‍चों को खुद ही मेहनत करनी पड़ती है।विशेज्ञषों की मानें तो पत्रकारिता के क्षेत्र में बड़ी तेजी से स्‍टूडेंट्स का रुझान बढ़ रहा है। प्राइवेट संस्‍थाएं बड़ी आसानी से ये कोर्स करवा देती हैं। आंकड़ों की मानें तो इस क्षेत्र में अन्‍य क्षेत्रों की तुलना में बहुत कम नौकरियाँ उपलब्‍ध हैं और जर्नलिज्‍म की फील्‍ड में कंपीटिशन भी बहुत है।इन सब मुश्किलों के बावजूद स्‍टूडेंट्स का पत्रकारिता का कोर्स करने में रुचि दिखाने के पीछे ये कारण हो सकते हैं। कुछ लोग टीवी पर आना चाहते हैं और ये ज़रिया उन्‍हें बहुत आसान लगता है।


स्‍टूडेंट्स को लगता है कि जर्नलिज्‍म का कोर्स करने के बाद वो सीधा किसी चैनल पर एंकर बनकर अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं। स्‍टूडेंट्स को ये फील्‍ड रोमांच और खतरों से भरी लगती है। जिन्‍हें ट्रैवल करना पसंद होता है वो भी इस फील्‍ड में अपना करियर बनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा जर्नलिस्‍ट को सेलेब्रिटीज़ से मिलने का भी मौका मिलता है। इस वजह से भी स्‍टूडेंट्स इस कोर्स को करना चाहते हैं ताकि कभी न कभी वो अपने फेवरेट स्‍टार से मिल सकें। कुछ स्‍टूडेंट्स अपनी लाइफ में कुछ अलग और दमदार करना चाहते हैं। और इसीलिए वो इस फील्‍ड को चुनते हैं जहां उन्‍हें चुनौतियों के साथ-साथ एक अलग और अनोखी पहचान भी मिलती है।ऐसा जरूरी नहीं है कि पत्रकारिता का कोर्स करने वाले स्‍टूडेंट्स को नौकरी नहीं मिलती। बस बात इतनी सी है कि इस क्षेत्र में कंपीटिशन  बहुत ज्‍यादा है जिस वजह से सभी को नौकरी नहीं मिल पाती। लेकिन कोई-कोई इतना खुशकिस्‍मत होता है कि वो इस क्षेत्र में अपनी एक नई पहचान बना पाने में कामयाब हो जाता है। 

पत्रकारिता के प्रमुख कोर्सेज: 
बैचलर डिग्री इन मास कम्यूनिकेशन 
पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
एमए इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
जर्नलिज्म एंड पब्लिक रिलेशन 
पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया

नौकरी के अवसर: 
पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद आपको न्यूज एजेंसी, न्यूज वेबसाइट, प्रोडक्शन हाउस, प्राइवेट और सरकारी न्यूज चैनल, प्रसार भारती, पब्लिकेशन डिजाइन, फिल्म मेकिंग में रोजगार से अवसर मिलते हैं। आप चाहें तो फ्रीलान्सिंग भी कर सकते हैं।

Related Stories:

RELATED पुराने दिन को याद करते हुए माधुरी ने कुछ इस अंदाज में किया आमिर को बर्थडे विश