इंटरनेट स्पीड में दूसरे नंबर पर रही ऐयरटेल, जानिए पहले पर कौन?

नई दिल्लीःरिलायंस जियो अक्तूबर महीने में सबसे तेज 4जी आपरेटर रही है। माह के दौरान कंपनी की औसत व्यस्त समय की डाउनलोड रफ्तार 22.3 एमबीपीएस रही है। वहीं माह के दौरान आइडिया सेल्युलर की अपलोड रफ्तार सबसे ज्यादा रही है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

कितनी रही जियो की औसत स्पीड
ट्राई द्वारा माईस्पीड पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार आलोच्य अवधि में जियो की 4जी डाउनलोड गति का राष्ट्रीय औसत उसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कंपनी भारती एयरटेल से दोगुना से अधिक रहा। इस दौरान एयरटेल की डाउनलोड रफ्तार 9.5 मेगाबिट्स प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) दर्ज की गई।

तीन महीनों में कितनी रही डाउनलोडिंग रफ्तार
निजी क्षेत्र की इकाई ओपनसिग्नल द्वारा नवंबर के पहले सप्ताह में एक जून से 29 अगस्त, 2018 तक की अवधि के लिए जारी अध्ययन में 4जी डाउनलोड रफ्तार के मामले में एयरटेल को सबसे आगे बताया गया है। लेकिन ट्राई के पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार जून और अगस्त में भी जियो डाउनलोड रफ्तार के मामले में सबसे आगे थी। हालांकि, वोडाफोन और आइडिया ने अपने मोबाइल सेवा कारोबार का विलय कर लिया है, लेकिन इसके बाद भी दोनों अलग-अलग ब्रांड नाम वोडाफोन और आइडिया के रूप में परिचालन कर रही हैं। ट्राई के विश्लेषण पोर्टल पर दोनों की रफ्तार भी अलग-अलग प्रकाशित की गई है।

इंटरनेट स्पीड में आइडिया-वोडाफोन कौन से स्थान पर
आइडिया और वोडाफोन ने अक्तूबर में क्रमश: 6.4 और 6.6 एमबीपीएस की डाउनलोड रफ्तार दर्ज की। हालांकि, 4जी अपलोड रफ्तार के मामले में 5.9 एमबीपीएस के साथ आइडिया सबसे आगे है। जब कोई व्यक्ति वीडियो देखता है, इंटरनेट चलाता है या ईमेल का इस्तेमाल करता है तो डाउनलोड रफ्तार महत्वपूर्ण होती है। वहीं जब कोई तस्वीर, वीडियो या अन्य फाइलें ई-मेल या सोशल मीडिया एप पर साझा करना चाहता है तो अपलोड रफ्तार महत्वपूर्ण होती है।

जियो ने किस-किस को पीछे छोड़ा
अक्तूबर में अपलोड रफ्तार के मामले में जियो ने वोडाफोन को पीछे छोड़ा है और 5.1 एमबीपीएस के साथ वह आइडिया के बाद दूसरे स्थान पर है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत अपलोड रफ्तार 4.8 एमबीपीएस रही। एयरटेल के नेटवर्क पर यह 3.8 एमबीपीएस रही।

Related Stories:

RELATED 9वीं कक्षा की छात्रा का घर के बाहर से अपहरण, फिर सुमसान जगह ले जाकर किया रेप