हरियाणा के पुलिसवाले ने रचा इतिहास, बनाय ये अनोखा रिकार्ड

पानीपत( अनिल)-  इंसान के मन में कुछ करने का जज्बा और जुनून हो तो हर नामुमकिन काम को भी मुमकिन कर सकता है। ऐसा ही जज्बा और जुनून पानीपत में हरियाणा पुलिस की नौकरी कर रहे कपिल ठाकुर में देखने को मिला , जिनको बचपन से ही डिस्कवरी चैनल देखने का शौक था इसी शौक की बदौलत हरियाणा की एडवेंचर टीम में शामिल हुए कपिल ने 24 हजार फीट ,18हजार फीट  व् 12 हजार फीट की एवरेस्ट चोटियों पर पहुंचकर हरियाणा पुलिस का झंडा व राष्ट्र ध्वज पर फ़रहारकर देश व् हरियाणा पुलिस का नाम रोशन किया ,इंडियन सोलो साइक्लिंग पूरी कर ऐसे पहले भारतीय बनने का गौरव प्राप्त हुआ।

कपिल ठाकुर पानीपत पुलिस में एस आई पद पर कार्यरत है उन्होंने बताया कि 2003 में उन्होंने हरियाणा पुलिस को जॉइन किया था और 2011 में जब हरियाणा पुलिस में एडवेंचर टीम बनी तो उसको ज्वाइन किया।  एडवेंचर टीम का हिस्सा बनते ही 2011 में हिमालय पर्वत पीपली श्रृंखला जो कि 12 हजार फीट पर है वहां जाकर हरियाणा पुलिस व् देश का तिरंगा फहराया। 2013 में माउंट कॉमेंट जो कि 24 हजार फीट पर है वहां पर भी हरियाणा पुलिस व् देश का तिरंगा फहरा कर नाम रोशन किया। 

कपिल यही ही नहीं रुके बलिक 2016 में नून कुंज चोटी पर जाकर हरियाणा पुलिस व् राष्ट्रध्वज फहराया। हाल में ही कपिल ठाकुर ऐसे पहले भारतीय बने जिन्होंने दिल्ली से काठमांडू 3000 किलोमीटर तक सोलो साइकिलिंग पूरी की।  उन्होंने बताया की यह यात्रा जाते 108 घंटे और वापसी पर 78 घंटे में पूरी की। और एवेरस्ट बेस कैंप पर जाकर हरियाणा पुलिस व् देश का तिरंगा फहराया। बचपन से ही डिस्कवरी चैनल देखने का शौक था और इसी  शौक की बदौलत आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं। उन्होंने बताया की 2011 में  हरियाणा पुलिस में एडवेंचर टीम की शुरुआत हुई थी तभी उस टीम को ज्वाइन कर लिया था और एडवेंचर टीम की इंचार्ज डीएसपी ममता सोदा थी जिनकी प्रेरणा से आज यहां तक पहुंचे हैं 


माउंट एल्बर्स पर चढ़ने की कर रहे तैयारी
कपिल ने बताया की अगले महीने रूस (यूरोप )की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्बर्स जिसकी उचाई 18 हजार 510 फीट है उस पर जाने की तैयारी कर रहे हैं और प्रतिदिन 7 घंटे तक साइकिलिंग, योगा और जिम में जाकर अभ्यास कर रहे हैं।  उनका जीवन का लक्ष्य विश्व की 7 सबसे ऊंची चोटियों पर जाकर हरियाणा पुलिस व् देश का तिरंगा फहराना हैं। उनकी सफलता पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फेसबुक और ट्विटर के जरिए बधाई दी हैं जिससे उनमे पूरा हौसला आ चूका हैं और पानीपत के पुलिस अधीक्षक ने भी इस नौजवान को समंनित कर शुभकानए दी हैं   जिससे वह गदगद हैं। 

Related Stories:

RELATED चांद की परत में छिपा है सूर्य का इतिहास : नासा