एप्पल का चीन में इंटरेस्ट फ्री EMI ऑफर, 2000 रु की किश्त पर दे रही आईफोन

बीजिंगः चीन में आईफोन की बिक्री घटने की वजह से एप्पल ने वहां के ग्राहकों के लिए 2 साल की इंटरेस्ट फ्री फाइनेंस स्कीम शुरू की है। इससे चीन के कस्टमर सिर्फ 30 डॉलर (2,130 रुपए) प्रति महीने की किश्त पर आईफोन खरीद सकते हैं। चीन की मोबाइल पेमेंट कंपनी अली-पे के जरिए भुगतान करने पर यह ऑफर मिलेगा। यह 25 मार्च तक लागू रहेगा।

यह ऑफर आईफोन के अलावा एप्पल के दूसरे प्रोडक्ट की खरीद पर भी लागू होगा लेकिन ग्राहकों को 595 डॉलर (42,245 रुपए) की शॉपिंग करनी पड़ेगी। एप्पल की वेबसाइट के मुताबिक अली-पे के अलावा चीन की 3 बैंकों के क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर भी यह ऑफर मिलेगा। पुराना फोन एक्सचेंज करने पर ग्राहकों को आईफोन एक्सआर के लिए सिर्फ 27.25 डॉलर (1935 रुपए) प्रति महीने की किश्त देनी पड़ेगी। एप्पल को उम्मीद है कि नई स्कीम से चीन में उसके प्रोडक्ट्स की बिक्री फिर से पटरी पर लौट आएगी।

एप्पल ने ईएमआई ऑफर के लिए अली-पे को क्यों चुना?
अली-पे आन्ट फाइनेंशियल कंपनी का डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है। यह चीन के प्रमुख पेमेंट प्लेटफॉर्म में से एक है। 2018 में दुनियाभर के 87 लाख लोगों ने अली-पे का इस्तेमाल किया था। इसके सबसे ज्यादा यूजर चीन में हैं।

चीन में आईफोन की बिक्री क्यों घटी?
एनालिस्ट के मुताबिक चीन की कंपनी हुवावे के स्मार्टफोन की तुलना में आईफोन काफी महंगा है। उसमें इनोवेटिव फीचर्स की भी कमी है। रिसर्च फर्म केनेलिस और आईडीसी के मुताबिक 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में चीन में हुवावे के 3 करोड़ फोन बिके थे। यह आईफोन के मुकाबले तीन गुना है।


 

Related Stories:

RELATED मौसम का असर, सेब की अच्छी पैदावार होने के आसार