जंगली गोरिल्लाओं को भी चढ़ा सेल्फी का खुमार, तस्वीरें वायरल

इंटरनेशनल डेस्कःसोशल मीडिया पर कांगो के विरुंगा नेशनल पार्क की एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है,। इस तस्वीर में दो गोरिल्ला अवैध शिकार की रोकथाम करने वाले अधिकारियों के साथ सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं। ये गोरिल्ला सेल्फी लेने वाले के पीछे खड़े होकर स्टाइल में पोज दे रहें है जबकि, दूसरा अवैध शिकार करने वाला अधिकारी प्राइमेट के पीछे खड़ा है।


गुरुवार को इस तस्वीर को फेसबुक पर पोस्ट किया गया था अब तक इस पोस्ट पर 17000 से अधिक शेयर, 18000 रिएक्शन और 2000 से ज्यादा कमेंट आ चुके है। इस पोस्ट को ट्विटर और और इंस्टाग्राम पर जमकर वायरल किया जा रहा है। द एलीट एंटीपोइंग यूनिट्स और कॉम्बैट ट्रैकर्स के आधिकारिक फेसबुक पेज ने इस तस्वीर को टाइटल दिया - 'ऑफिस में एक और दिन' और इसका फोटो क्रेडिट रेंजर मथेव शमावु को दिया गया है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार विरूंगा, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में 600 से अधिक रेंजर्स हैं।


हालांकि, यह सुंदर पार्क पिछले दो दशकों से युद्ध और सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित हुआ है। इस पार्क में काम करने की स्थिति इतनी घातक है कि ड्यूटी के दौरान अब तक 179 रेंजरों की मौत हो चुकी हैं। आधिकारिक गार्ड बनने के लिए, रेंजर्स को छह महीने तक कठोर प्रशिक्षण सत्र से होकर गुजरना पड़ता है। ज्यादातर रेंजर्स कांगोले कस्बों के पास और गांवों के रहने वाले हैं। 'ये स्थानीय पुरुष और महिलाएं गहन प्रशिक्षण से गुजरते हैं, पार्क के असाधारण वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए रोजाना से अपने जीवन को जोखिम में डालते है।'

Related Stories:

RELATED पोलिंग बूथ पर लोगों के साथ सेल्फी लेते नजर आए सन्नी देओल