दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में होगी एलुमनी मीटिंग

नई दिल्ली :अब दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में एलुमनी मीटिंग होगी। रविवार को उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शक्ति नगर के सरकारी स्कूल में एलुमनी मीटिंग की औपचारिक शुरुआत की। इसमें 1961 के बाद इस स्कूल से पास हुए पूर्व विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। स्कूल में पढ़े ढेरों विद्यार्थी आईएएस, आईआरएस, इंजीनियर, सोशल वर्कर व बिजनेसमैन बन चुके हैं। सभी ने अपने अनुभव साझा किए। 


शिक्षा मंत्री ने स्कूल को पीने के साफ पानी मुहैया कराने वाले आरओ सिस्टम और एक स्मार्ट क्लासरूम समर्पित किया। सरकारी स्कूलों से पढ़कर निकलने वाले स्टूडेंट्स को उनके स्कूल के साथ जोडऩे की इस कोशिश के तहत शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर एलुमनी ङ्क्षलक भी शुरू किया गया है। इस लिंक पर जाकर कोई व्यक्ति अपने पुराने स्कूल के साथ जुड़ सकता है। वहां के एलुमनी एसोसिएशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके अलावा स्कूल भी अपनी जानकारी के अनुसार अपने स्कूल के पुराने स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। शिक्षा मंत्री की ओर से निर्देश जारी हुए हैं कि 15 अगस्त, 26 जनवरी या इस तरह के अन्य अवसरों आयोजित समारोहों में स्कूल अपने पुराने स्टूडेंट्स को स्पेशल गेस्ट के तौर पर बुलाएं। 


दिल्ली सरकार में भी बहुत सारे ऐसे ऑफिसर्स व अन्य स्टाफ काम कर रहे हैं, जो सरकारी स्कूलों से पढ़े हैं। इनको भी सरकारी स्कूलों से कनेक्ट किया जाए। एलुमनी एसोसिएशन ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों में देखने को मिलती है और प्राइवेट स्कूलों से पढऩे वाले स्टूडेंट्स अपने स्कूल की काफी मदद करते हैं। शिक्षा मंत्री का मानना है कि पुराने स्टूडेंट्स इस समय देश-विदेश में अलग-अलग संस्थाओं और ऑफिस में काम कर रहे हैं और वे स्टूडेंट्स को बेहतर तरीके से गाइड कर सकते हैं।
 

Related Stories:

RELATED शीतकालीन सत्र को लेकर सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक