25 सितंबर Sport''s wrap up : पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

स्पोर्ट्स डैस्क : विजय हजारे ट्रॉफी में इशान किशन कहर ढाह रहे हैं। असम के खिलाफ मैच दौरान उन्होंने तूफानी शतक जड़ा। इस दौरान उन्होंने 9 छक्के भी लगाए। वहीं, एशिया कप में खराब प्रदर्शन के कारण श्रीलंका के प्लेयर एंजलो मैथ्यूज से कप्तानी छीन गई है। बदले में मैथ्यूज ने भी बड़ा आरोप लगाया है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

फिर चला इशान किशन का बल्ला, लगाए ताबड़तोड़ 9 छक्के


एशिया कप में एक तरफ जहां भारतीय बल्लेबाज कहर ढाह रहे हैं तो वहीं, घरेलू टूर्नामैंट विजय हजारे ट्रॉफी में भी जोरदार मैच चल रहे हैं। एक ऐसा ही मैच झारखंड और असम के बीच भी हुआ जिसमें झारखंड के कप्तान इशान किशन ने स्टेडियम के चारों तरफ चौके-छक्के लगाकर दर्शकों का दिल जीत लिया। इशान ने 139 रन की अपनी तूफानी पारी में सिर्फ 91 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और नौ छक्के जड़े। इशान के सैकड़े के कारण झारखंड ने असम से मिले 221 रनों के लक्ष्य को 31वें ओवर में ही दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

छह सप्ताह में 3 बच्चों के पिता बने फुटबॉलर सैडो बेराहिनो


इंगलैंड के फुटबॉलर सैडो बेराहिनो के लिए पिछले छह सप्ताह सरप्राइज से भरे रहे। दरअसल एक-एक कर 3 महिलाएं सामने आई हैं जिन्होंने दावा किया है कि उनकी बच्चे के पिता सैडो हैं। इनमें 2 बच्चियों के जन्म सर्टिफिकेट तक पर सैडो को नाम लिखा है। सैडो के पहले बेटे को 30 मई को बॄमघम के एक अस्पताल में जन्म दिया है 27 साल की स्टेफानिया क्रिस्टोफोरौ ने। स्टेफानिया सैडो की पूर्व मंगेतर बताई जा रही है। दोनों का रिश्ता क्यों टूटा यह अभी साफ नहीं है लेकिन बच्चे के सर्टिफिकेट पर सैडो का नाम होने से यह साफ हो गया है कि उक्त बच्चे के पिता सैडो ही हैं। 

एक फोन कॉल ने अफरीदी को कर दिया सहवाग के सामने शर्मिंदा
एशिया कप-2018 के महामुकाबले में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को हरा दिया है। वहीं, देश का अग्रणी मोबाइल ब्राउजर-यूसी ब्राउजर एशिया कप को लेकर एक शो लेकर आया। शो के होस्ट भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी थे। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें आप दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की जुगलबंदी देख सकते हैं।

एशिया कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद मैथ्यूज से छीनी गई कप्तानी
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद रविवार को एंजेलो मैथ्यूज को कप्तान पद से हटाकर आगामी इंग्लैंड के दौरे के लिए उनके स्थान पर दिनेश चंदीमल को कमान सौंपी है। बोर्ड ने कहा कि उसने मैथ्यूज से वनडे और टी20 टीमों के कप्तान पद से त्यागपत्र देने के लिये कहा था ताकि चंदीमल के लिये रास्ता साफ हो सके।

मोईन अली के ‘ओसामा’ संबंधी आरोपों की जांच डिब्बे में बंद


इंगलैंड के ऑलराऊंडर मोईन अली ने अपनी आत्मकथा में दावा किया था कि उन्हें 2015 की एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेटर ने ओसामा तक कहा था। इस क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन आरोपों की जांच यह तर्क देकर डिब्बे में डाल दी है कि जब घटना हुई तब उनके पास ऐसी कोई सूचना नहीं आई थी। दरअसल मोईन अली की किताब के कुछ अंश ब्रिटेन के एक अखबार में छपे थे। इसमें मोईन का कहना था कि कार्डिफ में खेले गए पहले टैस्ट मैच में एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मेरे पास आया। उसने कहा- इस चुनौती को स्वीकार करो ओसामा। मैंने जो सुना, मुझे उस पर विश्वास नहीं हुआ। मुझे याद है कि मैं गुस्से से लाल पीला हो गया था। मैं क्रिकेट मैदान पर कभी इतने गुस्से में नहीं रहा। 

ज्वेरेव की एंडरसन पर जीत से यूरोप ने जीता टेनिस का लावर कप
अलेक्सांद्र ज्वेरेव की केविन एंडरसन पर जीत से यूरोप लावर कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब फिर से जीतने में सफल रहा। जर्मनी के ज्वेरेवने पहला सेट गंवाने के बाद विश्व टीम की तरफ से खेल रहे एंडरसन को 6-7 (3/7), 7-5, 10-7 से हराया जिससे यूरोप ने अपने खिताब का बचाव किया। यूरोपीय टीम ने विश्व टीम को 13-8 के अंतर से पराजित किया। विश्व टीम ने इससे पहले वापसी करके खिताब की उम्मीद जगा दी थी। अमेरिका के जान इसनर और जैक सॉक ने युगल में जेवरेव और विश्व में नंबर दो एकल खिलाड़ी रोजर फेडरर को 4-6, 7-6 (7/2), 11/9 से हराया। 

विश्व चैंपियनशिप : विनेश की जगह लेनी रितु फोगाट, पिंकी की 53 किग्रा में वापसी
एशियन गेम्स में गोल्ड मैडल विजेता पहलवान विनेश फोगाट के चोटिल होने के चलते हंगरी में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप में अब कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग में रितु फोगाट जाएंगी। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने यह जानकारी देते बताया कि पदक की प्रबल दावेदार विनेश अभ्यास के दौरान कोहनी में चोट लगने से टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। डब्ल्यूएफआई ने 53 किग्रा वर्ग में रितु का नाम डाला था क्योंकि शुरुआत में चुनी गई पिंकी ने हाल में पुन: ट्रायल के हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था।

वुड्स ने जीता पांच सालों में अपना पहला खिताब


दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स ने को टूर चैंपियनशिप में दो शॉट से जीत दर्ज करके पिछले पांच साल में अपना पहला खिताब हासिल किया। चौदह बार के मेजर चैंपियन 42 वर्षीय वुड्स ने अटलांटा के ईस्ट लेक गोल्फ कोर्स में एक ओवर पार 71 का स्कोर बनाया और अपने करियर का 80वां खिताब जीता। वुड्स का कुल स्कोर 11 अंडर 269 रहा। उन्होंने जीत के बाद हवा में हाथ उठाकर हजारों दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। इससे पहले वुड्स ने आखिरी खिताब 1876 दिन पहले 2013 में डब्ल्यूजीसी ब्रिजस्टोन आमंत्रण टूर्नामेंट में जीता था।

आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता था पहला वर्ल्ड T-20 खिताब
आज का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बेहद महत्वपूर्ण है। साल 2007 में आज (24 सितंबर) ही के दिन महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। साउथ अफ्रीका में खेले इस टूर्नामेंट में भारत की कमान युवा धोनी के हाथ में थी और उन्होंने टीम में एक्सपेंरिमेट करके युवा खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया था। 

पाकिस्तान को हराने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने मनाया अंबाती रायडू का जन्मदिन


एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को 9 विकेट से हराने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने बल्लेबाज अंबाती रायडू का जन्मदिन मनाया। इस 33 वर्षीय बल्लेबाज का जन्म आंध्र प्रदेश में 23 सितंबर 1985 को हुआ। पहले तो दिन में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने की वजह से उन्होंने अपना जन्मदिन नहीं मनाया, लेकिन मैच जीतने के बाद सभी टीम ने उनके साथ मिलकर जन्मदिन को और भी रोचक बना दिया।

Related Stories:

RELATED 12 अक्तूबर Sport''s wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें