शिक्षा विभाग के खेल फंड का 15 प्रतिशत प्राइमरी खेलों पर होगा खर्च  : सोनी

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 02:11 PM (IST)

जालन्धर/अमृतसर (धवन/ दलजीत): पंजाब सरकार राज्य में तंदुरुस्त जीवन को पुन: बहाल करने के लिए यत्नशील है। इस कड़ी के तहत सरकार ने खेलों को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने आज पंजाब स्कूल अंतर जिला प्राइमरी खेलों का अमृतसर में शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने जहां ‘पढ़ो पंजाब-खेलो पंजाब मुहिम’ शुरू की है, वहीं धरती और वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए किसानों व उद्यमियों को बड़े स्तर पर जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने खुलासा किया कि राज्य में शिक्षा विभाग के खेल फंड का 15 प्रतिशत हिस्सा प्राइमरी खेलों पर खर्च किया जाएगा। 


सोनी ने कहा कि पंजाब स्कूल अंतर जिला प्राइमरी खेलों में राज्य के सभी जिलों के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। शिक्षा विभाग इन खेलों की मेजबानी कर रहा है। तीन दिन तक चलने वाले इन मुकाबलों पर 3 करोड़ रुपए सरकार द्वारा खर्च किए जा रहे हैं तथा इन खेलों में 5 हजार विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। 


सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह की सोच है कि बच्चों को प्राइमरी स्तर से ही खेलों के प्रति जागरूक  करते हुए आगे आने की प्रेरणा दी जाए। सरकार शिक्षा के साथ-साथ खेलों को भी प्रोत्साहित कर रही है। इससे जहां बच्चों को नशों से दूर रखा जा सकेगा वहीं पर दूसरी तरफ शिक्षा विभाग प्राइमरी स्तर पर ही सपोर्ट फंड का 15 प्रतिशत हिस्सा खर्च कर बच्चों को आगे आने के लिए प्रेरित करेगा। विभाग ने बच्चों को ट्रैक सूट, शूज व अन्य खेल सामग्री उपलब्ध करवाई है। सोनी ने खेलों में भाग लेने आए बच्चों का स्वागत करते हुए कहा कि वे खेलों में अपनी प्रतिभा का खुलकर प्रदर्शन करें। इस अवसर पर डी.पी. एलीमैंटरी इंद्रजीत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सलविंद्र सिंह, सुनीता किरण, सहायक डायरैक्टर गुरमेज कैंथ, सविन्द्र सिंह ङ्क्षछदा, धर्मवीर व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News