ट्रंप ने 8 लाख प्रवासियों को दिया बड़ा झटका, अब ये कंपनियां देंगी साथ

Wednesday, Sep 06, 2017 - 03:56 PM (IST)

ह्यूस्टनः डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के एक फैसले के खिलाफ अमरीका की आई.टी. क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और एेपल अपने कर्मचारियों के साथ खड़ी हो गई हैं। दरअसल, ट्रंप प्रशासन ने एम्नेस्टी कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। यह कार्यक्रम उन प्रवासी लोगों को वर्क परमिट प्रदान करता है जो देश में उस समय अवैध तरीके से आए थे जबकि वे बच्चे थे।

7 हजार से ज्यादा भारतीयों पर पड़ेगा असर
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कल बराक ओबामा कार्यकाल के प्रोग्राम ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चिल्ड्रेन अराइवल (डी.ए.सी.ए.)’ को रद्द कर दिया। इस फैसले से 8 लाख गैर-दस्तावेजी श्रमिकों समेत 7 हजार से ज्यादा भारतीय-अमरीकियों पर प्रभाव पड़ेगा। माइक्रोसॉफ्ट और एेपल ने उन गैर दस्तावेजी श्रमिकों (ड्रीमर्स) की मदद की पेशकश की है, जो अमरीका में हैं और युवा है तथा संघीय सरकार द्वारा कार्य अनुमति (वर्क परमिट) के लिए पंजीकृत हैं।

एेपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.ओ.) टिम कुक ने ट्रंप प्रशासन के फैसले की निंदा की। उन्होंने कर्मचारियों के लिए जारी नोट में कहा कि फैसले से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों को विशेषज्ञों की सलाह समेत अन्य जरुरी मदद दी जाएगी। कुक ने अपने ट्वीट में लिखा- एेपल अपने ड्रीमर्स के लिए संघर्ष करेगा।     

Advertising