अमेरिका के अखबारों का तर्क, ''ट्रंप को नहीं बनाया जाना चाहिए राष्ट्रपति''

Tuesday, Sep 27, 2016 - 10:50 AM (IST)

वाशिंगटन: डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और उनके रिपब्लिकन समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनावों से पहले राष्ट्रीय स्तर पर टेलीविजन पर प्रसारित आमने सामने की पहली बहस (प्रेसीडेन्शियल डिबेट) में अर्थव्यवस्था एवं नई नौकरियों के सृजन को लेकर आज एक-दूसरे से तीखी तकरार हुई। वहीं डिबेट से पहले अमेरिका के दो बड़े प्रभावशाली समाचार पत्रों ने अपने-अपने संपादकीय में कहा कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका का अगला राष्ट्रपति नहीं चुना जाना चाहिए क्योंकि वह इस पद के लिए ‘अनुपयुक्त' हैं और देशों एवं धर्मों के बारे में ‘बेहद सख्त राय' रखते हैं। ‘द वॉशिंगटन पोस्ट' और ‘द न्यूयार्क टाइम्स' के संपादकीय बोर्डों ने मजबूती से अपनी बात रखी।

बता दें कि अखबार ने ‘प्रेसीडेन्शियल डिबेट' से पहले कहा कि ‘इस बात पर बहस की आवश्यकता नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बनने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। बता दें कि  राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आठ नवंबर को होने है। ताजा सर्वेक्षण के अनुसार हिलेरी एवं ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला है। वहीं आज हिलेरी और ट्रंप के बीच सुबह 6.30 बजे  न्यूयॉर्क में हेम्पस्टीड स्थित होफस्ट्रा यूनिवर्सिटी में डिबेट आयोजित की गई थी जो कि करीब डेढ़ घंटे तक चली।

हिलेरी ने डिबेट का टॉस जीता था। दोनों के बीच आर्थिक मुद्दे से लेकर अमरीका की सुरक्षा तक पर बहस हुई। इस डिबेट में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को टैक्स रिटर्न्स के खुलासे को लेकर वार किया तो वहीं ट्रंप ने भी हिलेरी के डिलीट किए हुए ई-मेल्स को लेकर निशाना साधा।

Advertising