PICS: 7600 रेस्टोरेंट के जरिए बचा खाना 5 करोड़ लोगों को खिलाएगी Starbucks, जानिए क्यों?

Sunday, Mar 27, 2016 - 03:41 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका की कॉफी चेन कंपनी स्टारबक्स ने अपने रेस्टोरेंट में बचे खाने को नहीं फेंकने का ऐलान किया है। कंपनी के मुताबिक, रेस्टोरेंट में बचे इस खाने को अब जरूरतमंदों के बीच बांटा जाएगा। उन्होंने कहा कि स्टारबक्स अब अमरीका के नैशनल प्रोग्राम ''फीडिंग अमरीका'' से जुड़ रही है, जो गरीबों को खाना खिलाने का काम करती है। 

क्या है स्टारबक्स का फाइव ईयर प्लान?
स्टारबक्स का कहना है कि वह अगले 5 साल में अपने सभी 7,600 रेस्टोरेंट से बचा हुआ खाना गरीबों के लिए दान करेगी। उसके रेस्टोरेंट में हर दिन सैंडविच, सलाद समेत कई चीजें बच जाती थीं। बताया जा रहा है कि पहले साल में स्टारबक्स खाना बांटने की मुहिम ''फूड शेयर'' के जरिए करीब 50 लाख खाने के पैकेट हेल्दी फूड की कमी से जूझ रहे लेागों को मुहैया कराएगी। स्टारबक्स की ओर से 5 साल तक इस स्कीम को चलाए जाने का फैसला लिया गया है। 2021 तक कंपनी 5 करोड़ गरीबों को खाना मुहैया कराएगी। 4 दिन पहले न्यूयॉर्क के अमीरों ने गरीबी दूर करने के लिए ज्यादा टैक्स देने की पेशकश की थी। इसके साथ ही उसके शेयर होल्डर्स के अलावा ज्यादातर वर्कर्स का भी यही कहना है कि बचा हुआ खाना जरूरतमंदों तक ही पहुंचना चाहिए। सालों की मेहनत के बाद उन्होंने हाईजीन व लजीज खाना बनाने में जो कामयाबी हासिल की है, वह बेकार न जाए। 

क्या है ''फीडिंग अमरीका''?
''फीडिंग अमेरिका'' नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन है, जो 1979 से इस दिशा में काम कर रहा है। यह 200 से ज्यादा फूड बैंक और पैन्ट्रीज के साथ जुड़ा है। इसी दौरान एक दिन ग्रॉसरी स्टोर के बाहर कचरे के ढेर से भोजन तलाश रही बुजुर्ग महिला ने उन्हें सलाह दी कि बैंक की तर्ज पर होटल, रेस्टोरेंट के लिए भी बचा हुआ भोजन रखने की व्यवस्था होनी चाहिए। इसी सलाह पर यह योजना आगे बढ़ी।
Advertising